Whatsapp के इस दमदार फीचर के आने के बाद ग्रुप एडमिन की हो जाएगी बल्ले बल्ले, अब अपनी मर्जी नहीं चला पाएंगे सदस्य

WhatsApp

Whatsapp अपने यूजर्स की सुरक्षा और सुविधा के लिए नए नए फिचर्स लाता रहता है. इसी क्रम में
व्हाट्सएप (Whatsapp) ग्रुप एडमिन के लिए भी एक विशेष फिचर लेकर आया है. इस फिचर के अंतर्गत ग्रुप एडमिन को कुछ विशेष अधिकार दिए गए हैं. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि ग्रुप में सैकड़ों की संख्या में जुड़ने वाले लोग कुछ ऐसा कंटेंट भी ग्रुप में डाल देते हैं जो आपत्तिजनक होता है और दुसरो को पसंद नहीं आता है. इसलिए Whatsapp ऐसे कंटेंट पर लगाम लगाने के लिए ये फिचर लेकर आया है. आइए इसके बारे में विस्तार से आपको बताते हैं.

आपको बता दें कि अगर ग्रुप में कुछ गलत डाला जाता है तो कानूनी रूप से इनकी जिम्मेदारी और जवाबदेही एडमिन पर भी आती है लेकिन एडमिन के पास इन मैसेज को न तो फिलहाल डिलीट करने का पावर और न ही हटाने की. व्हाट्सएप ने अब इसका समाधान निकाल लिया है. वह जल्द ही एक नए फीचर के जरिए ग्रुप एडमिन को और पावर दे देगा.इसके बाद कोई भी ग्रुप मेंबर अपनी मर्जी नहीं चला पाएगा.

Whatsapp

WhatsApp
Image Credit- Whatsapp

वाबेटाइंफो के अनुसार, प्लेटफॉर्म गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के माध्यम से एक नया अपडेट जारी कर रहा है. यह व्हाट्सएप के वर्जन को 2.22.17.12 तक ला रहा है. इस वर्जन में ग्रुप एडमिन सभी के लिए कोई भी मैसेज हटा सकते हैं.

इस फीचर के आने बाद ग्रुप एडमिन को ‘डिलीट फॉर एवरीवन (Delete for Everyone)‘ ऑप्शन दिखाई देता है. इसका मतलब है कि अब यह फीचर उपलब्ध है. गौरतलब है कि इसके बाद अगर एडमिन ग्रुप के किसी मेंबर की ओर से भेजे गए मैसेज को सभी के लिए हटाते हैं, तो अन्य लोग हमेशा देख सकते हैं कि आपने (एडमिन ने) वह मैसेज हटा दिया है, क्योंकि एडमिन का नाम चैट बबल में दिखाई देता है. आपको बता दें कि मई में देश में 19 लाख से अधिक आपत्तिजनक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया. इसलिए अपना Whatsapp आप सावधानी से चलाएं और इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर जरूर करें.

ये भी पढ़ें : Uber दे रहा है Free में सवारी करने का मौका,ऐसे उठाएं तुरंत फायदा, फटाफट देखें डिटेल