Apple WWDC 2021: iOS 15 हुआ लॉन्च, जानें इसबार अपडेट में क्या रहा ख़ास

Representative image

Apple ने सोमवार को WWDC 2021 में अपने बहुप्रतीक्षित iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च कर दिया है. आईओएस 15 में कई नई चीजें और फीचर हैं जो आईफोन यूजर्स को पसंद भी आने वाली हैं. आपके पास पहले से उपलब्ध सुविधाओं के अंदर बारीक नियंत्रण वाली नई सुविधाओं को इसमें शामिल किया गया है, लेकिन इसके अलावा Apple ने इस अपडेट के साथ यूजर्स की प्राइवेसी पर बड़ा फोकस भी किया है.

सिक्योरिटी को लेकर भी एपल ने नए ऐलान किए हैं. एपल सेटिंग्स में एक नई ऐप प्राइवेसी रिपोर्ट जोड़ रहा है. यहां आप देख पाएंगे कि ऐप्स किस तरह से प्राइवेसी सेटिंग्स का उपयोग कर रहे हैं, जिसके लिए आपने उन्हें एक्सेस दिया है. तो अक्सर कोई ऐप आपके लोकेशन, फोटो आदि का इस्तेमाल करता है.

फेसटाइम में जोड़े गए कई नए फीचर्स

iOS 15 में फेस टाईम को कई फीचर्स से अपडेट किया गया हैं. फेसटाइम के दौरान ऑडियो को बेहतर बनाने के लिए इसमें Spatial Audio का सपोर्ट दिया गया है. फेसटाइम कॉल में बाहरी शोर से बातचीत खराब न हो, इसके लिए भी एप्पल ने बेहतर स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया है. वीडियो के लिए एक नया ग्रीड व्यू जोड़ा गया है. साथ ही Android और Window यूजर भी वेब पर फेसटाइम कॉल जॉइन कर सकते हैं. iOS 15 में SharePlay के नाम से एक नया फीचर भी जोड़ा गया है. इसके जरिये यूजर FaceTime कॉल के दौरान कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन में किए गए बदलाव

अपडेट के साथ नोटिफिकेशन को लेकर भी बदलाव किए गए हैं. इसमें किसी को भी बार बार मैसेज पिंग करने के लिए नोटिफिकेशंस नहीं आएंगी. साथ ही अब एक डेडिकेटेड मोड सेटअप (Dedicated Mode Setup) कर सकेंगे. आपको केवल आपके काम के नोटिफिकेशंस आते रहेंगे. साथ ही इसमें एक फोकस मोड का फीचर दिया जाएगा, जिसमें सेलेक्टेड ऐप के ही नोटिफिकेशन और अलर्ट दिन में एक बार दिखेंगे.

Shared with You सेक्शन

यूजर्स को मैसेजेस में भी अपडेट मिल रहा है. एपल Shared with You नाम का नया सेक्शन लेकर आया है. इस सेक्शन के जरिए किसी से भी लिंक, प्लेलिस्ट और फोटो ले सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स को मेसेज पिन (Message Pin) करने का भी ऑप्शन मिलेगा.

ये भी पढ़ें: IPhone के 5 नए खास फीचर्स, अब बिना मास्क हटाये काम करेगा फेस लॉक, जानिए अपडेटेड फीचर्स