comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Chrome Alert: गूगल क्रोम यूज करने वाले हो जाएं सावधान, वरना पड़ सकता है भारी

Published Date:

Chrome Alert:आज के समय में गूगल क्रोम का इंतजार लगभग सभी लोग करते हैं. पॉपुलैरिटी के मामले में सर्चिंग ब्राउजर क्रोम का यूज तो हर दूसरा आदमी करता होगा. मगर गूगल Chrome Alert जारी किया गया है. नेशनल साइबर एजेंसी CERT-In के मुताबिक, गूगल क्रोम का इस्तेमाल काफी खतरनाक हो सकता है. अब अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख सकते हैं. चलिए आपको इसकी पूरी डिटेल बताते हैं.

Chrome Alert को लेकर जारी हुए नियम

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम ने गूगल क्रोम को लेकर कई जानकारी दी है. गूगल क्रोम के डेस्कटॉप वर्जन में कई तरह की खामिया पाई गई हैं. टीम के मुताबिक, हैकर्स इन कमजोरियों का फायदा उठाते हुए यूजर्स के कंप्यूटर को हैक भी कर सकते हैं. अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो Chrome Alert के बारे में सबकुछ जानना जरूरी है. अगर आप इन क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल हर दिन कर रहे हैं तो आपको सतर्क रहना चाहिए. वरना हैकर्स आपकी पर्सनल जानकारी, बैंक डिटेल भी निकाल सकते हैं.

इससे आपका बैंक अकाउंट खाली भी हो सकता है. गूगल क्रोम 106.0.5249.61 और इससे ऊपर के वर्जन का यूज खतरनाक भी हो सकता है. Mac/Linux और Window 106.0.5249.61/62 वर्जन भी सुरक्षा की नजर से ठीक नहीं रह सकता है. अगर आपको गूगल की सुरक्षा के लिए हैकर्स से बचना है तो नीचे दी गई चीजों को करना चाहिए-

Google Chrome
Image credit: pixabay
  1. गूगल ने विंडों, मैक और लाइनक्स यूजर के लिए क्रोम 106 का स्टेबल वर्जन जारी हुआ है.
  2. क्रोम का स्टेबल वर्जन जल्द ही जारी होगा. क्रोम 106.0.5249.61 और 106.0.5249.61/62 का फिक्स्ड और इंप्रूवमेंट वर्जन जारी किया है.
  3. गूगल ब्राउजर को अपडेट हमेशा करते रहें. मगर बीच में जब भी अपडेट की नोटिफिकेशन आए तो उसे इग्नोर ना करें.
  4. गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते समय किसी भी बेकार की लिंक को ओपेन ना करें.
  5. किसी भी बैंक खाते की जानकारी किसी भी वेबसाइट पर मत दें.

इसे भी पढ़ें: 5G In India: Airtel 5G किन शहरों में कब तक कैसे होगा शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...