comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

iPhone पर हुआ अब तक का सबसे बड़ा सायबर हमला, आप भी हो जाएं सतर्क, पढ़ें पूरी खबर

Published Date:

Apple iPhone Cyber Attack: सायबर अपराधी पूरी दुनिया में किसी को नहीं छोड़ रहे हैं. हाल ही में Apple iPhone पर अब तक का सबसे खतरनाक ऐप का हमला हुआ है. जिस पर एक्शन लेते हुए Apple ने ऐप पर बैन लगा दिया है. आपको बता दें ये खतरनाक ऐप लेटेस्ट आईफोन को हैक कर रहा है. Google के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप (TAG) ने ‘हर्मिट’ नामक इस स्पाइवेयर पर एक शोध रिपोर्ट प्रकाशित की है और कहा है कि ये सभी iOS डिवाइसिस को हैक कर सकता है. इसे इटेलियन सॉफ्टवेयर कंपनी RCS द्वारा विकसित किया गया था. जैसे ही यह आईफोन में आता है तो उसको हैक कर लेता है.

iPhone को ऐसे कर रहा था संक्रमित

द सन की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि यह डरावना स्पाइवेयर आपके आईफोन या एंड्रॉइड स्मार्टफोन तक कैसे पहुंच रहा है. हर्मिट को ऐप्पल के ऐप स्टोर और Google Play Store के बाहर उपलब्ध कराया जाता है. साइडलोडिंग मूल रूप से मीडिया फाइलों को संदर्भित करता है जिन्हें यूएसबी, ब्लूटूथ, वाईफाई और इसी तरह के तरीकों के माध्यम से स्मार्टफोन में ट्रांसफर किया जा सकता है. Google के अनुसार, Android घटनाओं में, ऑनलाइन हमलावरों ने सबसे अधिक संभावना यूजर्स के मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी को पहले अक्षम कर दी है.

Cyber Fraud
Image Credit: Unsplash

गूगल द्वारा इस स्पाइवेयर के मामले में की गई जांच में पता चला कि स्पाइवेयर ने आईफोन के साथ एप्पल के एंटरप्राइज सर्टिफिकेट का भी फायदा उठाया. मूल रूप से, हर्मिट स्पाइवेयर Apple की आवश्यकताओं को दरकिनार करने और iPhones को संक्रमित करने के लिए एक वैध ऐप के रूप में दिखावा कर रहा था.

Apple ने ऊठाया ये कदम

Apple ने पहले ही इस स्पाइवेयर हमले पर पूर्ण विराम लगाने की अपनी योजना की घोषणा कर दी है. इसने स्पाइवेयर से जुड़े सभी सर्टिफिकेशन को रद्द करने का फैसला किया है. जिसका सीधा सा मतलब है कि इस हर्मिट स्पाइवेयर को धारण करने वाला दुर्भावनापूर्ण ऐप अब ऐप्पल के ऐप स्टोर के बाहर उपलब्ध नहीं होगा. यह iPhone यूजर्स को स्पाइवेयर के खतरे से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कर सकता है, लेकिन निश्चित रूप से जोखिम की संभावना को कम करता है.

सुरक्षित रहने के लिए क्या करें?

सुरक्षित रहने के लिए iPhone यूजर कभी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक ना करें या किसी अज्ञात स्रोत से कोई ऐप इंस्टॉल ना करें और दूसरों के साथ
इस खबर को शेयर करें.

ये भी पढ़ें : OPPO A74 5G पर मिल रही है अब तक की सबसे बड़ी छूट, तुरंत उठाएं फायदा और बचाएं इतना पैसा

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...