Smartphone पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Auto correct features in smartphone

Smartphone Tips: स्मार्टफोन आज प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक बन गया है. आदमी के अधिकतर काम अब स्मार्टफोन की एक क्लिक पर हो जाता है. यह सिर्फ कॉलिंग के जरिए सिर्फ कनेक्ट होने की जरूरत भर नहीं बचा. स्मार्टफोन बहुत से कामों में कारगर है. ऐसे में ये खबर सभी के लिए जरूरी हो जाती है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो सभी करते हैं पर इसका रखरखाव ठीक तरीके से हो इस बात का ध्यान रखा जाना भी जरूरी है. आइए जानते हैं किन छोटी- छोटी बातों की वजह से स्मार्टफोन को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है.

लगा होना चाहिए कवर

स्मार्टफोन की लुक्स अच्छी हो और स्लिम दिखे इसके लिए बहुत से यूजर फोनकेस का इस्तेमाल करने से बचते हैं. ऐसा करना गलत हैं, क्यों फोन का कवर फोन का थोड़ा भारी जरूर करता है पर ये आपके स्मार्टफोन के लिए एक सुरक्षा कवर है. अचानक फोन हाथ से गिरने से स्क्रीन पर आने वाले मोटे खर्चे से बचने के लिए फोनकेस जरूरी है.

App remote for tv
Image credits: Pexels

प्लेस्टोर से ही करें ऐप्स डाउनलॉड

स्मार्टफोन में ऐप्स को इंस्टॉल करने के लिए प्लेस्टोर का इस्तेमाल करना ही सही माना जाता है. किसी भी अननॉन सॉर्स या लिंक से किसी ऐप को डॉउनलॉड करना आपकी स्मार्टफोन को वायरस के रूप में नुकसान तो पहुंचाएगा ही साथ ही आपकी पर्सनल डिटेल्स भी लीक होने का खतरा बनेगा. इसलिए ऐसी गलती भूल से भी ना करें.

पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल से बचें

कई बार यूजर्स फ्री नेट के चक्कर में पड़ पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं. पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं होता. पब्लिक यूज में होने से साइबर क्राइम का खतरा बढ़ जाता है. स्मार्टफोन से बैंकिग के साथ- साथ पर्सनल डिटेल्स के लीक होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए ऐसी गलती से बचें.
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें.

ये भी पढ़ें : अब WhatsApp पर चुपके से देख पाएंगे सब के Status, किसी को नहीं पता पड़ेगी आपकी पहचान और नाम

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक