क्या आप भी Facebook पर शेयर करते हैं फर्जी पोस्ट? कंपनी का यह टूल रखेगा नजर

Facebook
Image credits: Pexels

अगर आप भी फेसबुक (Facebook) पर बिना कुछ सोचे ऐसे ही किसी भी फर्जी और भ्रामक कंटेंट को शेयर देते हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है. इस समय फेसबुक पर यूजर्स को फैक्ट-चेक रेटिंग वाले कॉन्टेंट को शेयर करने पर नोटिफिकेशन प्राप्त होता है पर अब कंपनी ने इन नोटिफिकेशन को रीडिजाइन कर दिया है इससे यूजर्स को सही
और गलत कंटेंट के बारे में पता चलेगा. फिर भी अगर वह गलत जानकारी को शेयर करता है तो उस पर फेसबुक कार्रवाई करेगा.

फेसबुक ने अपना एक बयान जारी करते हुए बताया है कि हम यूजर्स को सही जानकारी देने के लिए नया तरीका लांच करने जा रहे हैं.जिससे यह पता चल सके कि लोग जो कॉन्टेंट फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं उसे फैक्ट-चेकर ने रेट किया है या नहीं. फेसबुक ने कहा कि हम उन यूजर्स पर भी कार्रवाई करेंगे जो यहां भ्रामक और गलत जानकारी शेयर करते रहते हैं. चाहे वो जानकारी किसी से भी संबंधित हो.

फर्जी कंटेंट पर लगेगी रोक

फेसबुक अब लोगों के गलत कंटेंट पर फैलने से रोक लगाने के लिए यह कर रहा है. फेसबुक ने कहा है कि वह अब उन यूजर्स की पोस्ट के न्यूजफीड डिस्ट्रीब्यूशन को भी कम करेगा जो उसकी रेटिंग करने के बाद भी गलत जानकारी को शेयर करते हैं. इसके अलावा फेसबुक एक ऐसा टूल लांच कर रहा है जो यह बताएगा कि वह फैक्ट-चेकर द्वारा रेट किए गए कॉन्टेंट को कौन देख रहा है.

आपको बता दें कि भारत में फेसबुक के 24 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं. कई लोग फेसबुक पर तमाम तरह की फर्जी खबरें या पोस्ट कर देते हैं. वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जो बिना जांचे ऐसी फर्जी और भ्रामक पोस्ट को शेयर कर देते हैं जिससे लाखों लोग भ्रमित हो जाते हैं. ऐसा न हो इसलिए फेसबुक ने यह टूल लांच करने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें: Twitter को मात देने के लिए स्वदेशी एप ‘KOO’ ने जुटाई 30 मिलियन की फंडिंग, जानें