क्या google करता है आपकी जासूसी, जानें इस सवाल का जबाव

Syber Crime

Google is always listening to you: आज के समय में डाटा प्राइवेसी का मुद्दा सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहता है. जो हम सोचते हैं ये जिसके बारे में हम बात करते हैं वही हमें देखने को मिलता है. आपने कई बार यह गौर किया होगा कि आप अपने घर में जो बात कर रहे होते हैं, अगले ही पल उसका विज्ञापन हमें अपने मोबाइल पर दिखाई देता है. कभी-कभी यह देखकर लगता है कि क्या यह सिर्फ संयोग है या गूगल हमारी सभी बातें सुन लेता है या हमारा पीछा कर रहा है.

लोगों को रहता है संदेह

आमतौर पर तो Android फोन्स में गूगल वॉयस असिस्टेंट फीचर होता है, जिसे आप Ok Google बोलकर एक्टिवेट कर सकते हैं. इसे आप अपने स्मार्टफोन पर माइक के आइकन पर क्लिक करके भी गूगल वॉयस सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि गूगल आपकी हर बात सुनता है चाहे माइक ऑन हो या नहीं.

Google malicious
credit : unsplash

क्या गूगल सुनता है आपकी पर्सनल बातें?

जरा सोचिए कि आपने किसी दोस्त से अपनी गाड़ी को बेचने से संबंधित कोई बात कही हो. आपने वह बात फोन पर ना भी कही हो और फोन सिर्फ आपके पास हो. तब भी यह देखा जाता है कि अगले दिन से ही उसके मोबाइल ब्राउजर और फेसबुक पर गाड़ियों को बेचने से जुड़े विज्ञापन नजर आने लगते हैं. क्या ये सिर्फ एक संयोग है या फिर गूगल हमारी बातें सुनता रहता है? लोगों की मानें तो ऐसे कई मौके हैं, जब हम किसी मुद्दे पर चर्चा करते हैं और हमें उसका ऐड नजर आने लगता है.

क्या कहती हैं कंपनियां?

ऐसे में इस सवाल का सही जवाब देना तो थोड़ा मुश्किल है लेकिन फिर भी आपको सचेत तो रहना ही चाहिए. दरअसल गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां इस बात से किनारा करती हैं कि वो किसी की बातें सुनती हैं. कंपनियों का कहना है कि वो किसी की प्राइवेसी में दखल नहीं देते. गूगल प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक वो इजाजत के बिना हमारी बातें रिकॉर्ड नहीं करते हैं.

ऐसे में एक मात्र बचाव यही है कि आप ऐसे एप्स का इस्तेमाल करें जो माइक्रोफोन का एक्सेस नहीं लेते हों. अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो शेयर करें.

ये भी पढ़ें : PAN-Aadhaar Card: परिवार के सदस्य की मृत्यु के होने के बाद आधार और पैन कार्ड ऐसे करें ब्लॉक, वरना हो सकता है फ्रॉड

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे