comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

ESim Card: टेक्नोलॉजी ने किया चमत्कार, अब बिना सिम कार्ड के करिये घंटों बात, जानें डीटेल

Published Date:

ESim Card: तेजी से बढ़ रही टेक्नोलॉजी एक के बाद एक नए चमत्कार कर रही है. अब मोबाइल बिना सिम कार्ड के चलेगा.

ESim Card से मिलेगी यूजर्स को सुविधा

फिजिकल सिम कार्ड लगाने के लिए हर स्मार्टफोन में सिम स्लॉट बनाए जाते हैं. कुछ स्मार्टफोन में 2 सिम कार्ड लग सकते हैं तो वहीं कुछ स्मार्टफोन में सिंगल सिम का ही ऑप्शन दिया जाता है.

फिजिकल सिम कार्ड लगाने की जरूरत भविष्य में खत्म हो सकती है और ऐसा हो पाएगा एक खास तकनीक की बदौलत. यह तकनीक है ई-सिम के रूप में सामने आएगी. अब गूगल अपने पिक्सल 7 सीरीज स्मार्टफोंस में ई-सिम फीचर ऑफ़र कर सकता है जिसके बाद आप को स्मार्ट फोन में सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं होगी और ना ही आपको सिम स्लॉट खोलने का झंझट रहेगा.

ई-सिम के माध्यम से यूजर्स को काफी आसानी होगी. अगर आपको लगता है कि यह मात्र कल्पना है तो ऐसा नहीं है क्योंकि कई कंपनियां बिना सिम स्लॉट के ही अपने स्मार्टफोन ऑफर कर रही हैं.

ई-सिम कार्ड का मतलब इंबेडेड सिम कार्ड होता है. फुल फॉर्म में इसे Embedded Subscriber Identity Module कहते हैं. यह एक चिप के रूप में पहले से ही स्मार्ट फोन में मौजूद होता है. इसलिए इसे इंबेडेड कहते हैं. इंटरनल स्टोरेज को भी एक तरह से इंबेडेड कह सकते हैं. यह एक तरह का हार्डवेयर है जिसे सॉफ्टवेयर के जरिए कमांड देकर एक्टिवेट करते हैं. जिस तरह से स्मार्ट फोन में इंटरनेट स्टोरेज पहले से उपलब्ध होता है। ठीक इसी प्रकार ई-सिम भी पहले से मौजूद रहता है.

इसे भी पढ़ें: 5G In India: Airtel 5G किन शहरों में कब तक कैसे होगा शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें