comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeटेकGeyser Safety Tips: गीजर लगवाना हो सकता है आपके लिए जानलेवा, बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

Geyser Safety Tips: गीजर लगवाना हो सकता है आपके लिए जानलेवा, बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

Published Date:

Geyser Safety Tips: इन दिनों पानी गर्म करने के लिए गीजर का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. ज्यादातर लोग ठंड में नहाने के लिए पानी गर्म करने के लिए गीजर की मदद लेते हैं.गीज़र से पानी गर्म करना इतना आसान हो गया है कि इससे नहाने के साथ-साथ कई घरेलू काम भी आसानी से हो जाते हैं. हम में गीज़र का इस्तेमाल कई घरों में हो रहा होगा. लेकिन गीज़र से जुड़ी कुछ ऐसी बाते हैं जिन्हें ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है.

बाजार में 4 तरह के गीजर हैंं उपलब्ध

बाजार में 4 अलग-अलग तरह के गीजर है, जिसमें इलेक्ट्रिक वॉटर गीजर, इंस्टेंट वॉटर गीजर, स्टोरेज गीजर, गैस गीजर शामिल हैं. गीजर के इन विभिन्न प्रकारों के लिए सुरक्षा, सावधानियां और रखरखाव अलग-अलग होते हैं. कई बार गीजर के इस्तेमाल में हुई लापरवाही आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. आइये जानते हैं कुछ टिप्स.

Geyser Sale

समय-समय पर चेक करें तापमान (Geyser Safety Tips)

गीजर के लिए एक सही तापमान सेट रखें. ज्यादा तापमान सेट होने की वजह से अक्सर पानी जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है. इसके अलावा इससे बिजली भी ज्यादा बर्बाद होती है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने गीजर का तापमान चेक करते रहे.

वेंटिलेशन की करें सही व्यवस्था

घर के जिस भी हिस्से में गीजर लगवा रहे हैं, इसे लगवाते समय वेंटिलेशन का पूरा ध्यान रखें. बाथरूम या वॉशरूम कहीं भी इसे लगवाते समय वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था करें. दरअसल, पानी गर्म करते समय कई गीजर गैस रिलीज करते हैं, ऐसे में प्रॉपर वेंटिलेशन न होने पर यह किसी दुर्घटना की वजह बन सकती है.

Geyser Safety Tips

ISI मार्क गीज़र ही खरीदें (Geyser Safety Tips)

गीजर हमेशा ISI मार्क वाला ही खरीदना चाहिए. ग्राहकों को सस्ते या लोकल गीजर के झांसे में बिल्कुल नहीं आना चाहिए. लोकल और सस्ते गीज़र के खराब होने और जल जाने का ज़्यादा खतरा रहता है.

ज्यादा देर तक ऑन रखने से होगा नुकसान

गीजर को ज्यादा देर तक ऑन न रहें. क्योंकि ज्यादा देर तक इसका स्वीच ऑन रहने से यह गर्म होकर फट भी सकता है. इतना ही नहीं कई बार स्वीच ऑन रहने की वजह से बॉयलर पर दबाव पड़ने से लीकेज भी हो सकती है, जिससे करंट भी लग सकता है.

गीज़र हाइट का रखें ध्यान

बाथरूम में गीजर हमेशा इतना ऊंचा रखें कि आपके छोटे बच्चे उस तक न पहुंच सकें. उन्हें सही ऊंचाई पर फिट करने से ये बच्चों की पहुंच से बाहर रहता है, क्योंकि अगर बच्चे गीजर को छूते हैं तो उन्हें चोट लगने का डर हमेशा सताता है.

इसे भी पढ़ें: Lava X3: बहुत सस्ते में मिलेगा ये 3GB रैम वाला स्मार्टफोन, प्रीबुकिंग 24 घंटे में हो जाएगी शुरू, जानें डिटेल्स

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...