Gmail लाया नया फीचर, अब चैट के साथ कॉल भी कर सकेंगे, जानिए कैसे काम करेगा ये फीचर

Gmail calling
Representative image

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google ने अब Gmail में एक नया फीचर जोङा है इस फीचर की मदद से अब यूजर्स Gmail में मौजूद गूगल चैट के जरिए ऑडियो और वीडियो कॉल कर पाएंगे. Google ने इस फीचर का ऐलान अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए किया है ये फीचर Android और IOS के नए अपडेट में देखने को मिलेगा. इस फीचर की मदद से यूजर्स अन्य Gmail यूजर्स को कॉल भी कर पाएंगे और साथ ही मिस्ड कॉल और इनकमिंग कॉल की डिटेल भी देख सकेंगे.

बता दें कि गूगल ने इस फीचर का ऐलान बीते सितंबर महीने में किया था लेकिन अब ये फीचर अपडेट्स के जरिए यूजर्स तक पहुंच रहा है. कॉलिंग के लिए अब यूजर्स को गूगल चैट में ऊपर की तरफ ऑडियो और वीडियो के ऑप्शन भी देखने को मिलेंगे. किसी को कॉल करने के लिए यूजर्स को इन ऑप्शन पर क्लिक करना है. यूजर्स को फोन स्क्रीन पर नाम और कॉल ड्यूरेशन भी दिखाई देगा.

अगर Gmail में कोई मिस्ड कॉल आया है तो उसका पता यूजर्स को लाल कलर के ऑडियो या वीडियो से लगेगा. कंपनी ये नया फीचर Personal Google Account यूजर्स, G Suite बेसिक, बिजनेस कस्टमर्स और Google Workspace के लिए जारी किया है. इसके कॉल करने के लिए यह जरूरी है कि कॉल करने वाला और कॉल रिसीव करने वाला दोनों ही Gmail के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करते हो.

अब कंपनी Hangouts से Google Chat पर शिफ्ट कर रही है ऐसे में ये नया फीचर्स लाया गया है. शुरू में ये सिर्फ Google Workspace के लिए था लेकिन अब धीरे-धीरे रेगुलर यूजर्स को भी मिलेगा. Gmail में गूगल चैट इनेबल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले Gmail ऐप के सेटिंग्स मेन्यू में जाना है, फिर General के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर Chat के ऑप्शन पर क्लिक करके उसे इनेबल करना है.

यह भी पढें: गेमिंग लवर्स के लिए HP ने लॉन्च किया शानदार Laptop, जानिए कीमत और स्पेशिफिकेशन