Google Maps ला रहा है ऐसा शानदार फीचर, जो आपकी यात्रा को बना देगा और आसान, तुरंत जानें डिटेल

Google Maps

Google Maps: गूगल मैप ने लोगों को एक और सुविधा देते हुए अपने मैप में एक और शानदार फीचर जोड़ा है.जी हां अब गूगल मैप्स (Google Maps) आपको रूट का मैप दिखाने के साथ टोल टैक्स पर लगने वाले खर्च को भी बताएगा. आपको बता दें कि इसकी मदद से रास्ते पर औसतन टोल टैक्स की जानकारी पहले ही मिल जाएगी. कंपनी के मुताबिक, यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड ऐप के लिए लगभग 2000 टोल सड़कों के लिए उपलब्ध है.जल्द ही ही इस फीचर को दूसरे देशों में भी जोड़ा जाएगा.

टोल रूट का सिलेक्ट करने का मिलेगा विकल्प

गूगल ने अप्रैल में भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में मैप्स पर टोल की कीमतों को रोल आउट करने की घोषणा की थी. ये यूजर्स को टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चुनाव करने में मदद करेगी. इस नए अपडेट के साथ यूजर्स अब स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से टोल मूल्य निर्धारण की जानकारी के साथ यात्रा शुरू होने से पहले ही अपने डेस्टिनेशन के लिए अनुमानित टोल मूल्य का पता लगा सकते हैं. यानी यदि आप टोल टैक्स को डिजिटल वॉलेट से पे करते हैं तब उसमें उतना अमाउंट डालकर रख पाएंगे.

Google Maps

टोलिंग अधिकारियों से तैयार की गईं कीमतें

इस फीचर को लेकर गूगल ने कहा कि दिखाई जाने वाली टोल कीमत ‘स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से विश्वसनीय जानकारी’ पर आधारित है. कंपनी ने बताया गूगल मैप्स टोल पास या अन्य पेमेंट विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन, और उपयोगकर्ता द्वारा विशिष्ट समय पर टोल की लागत की उम्मीद जैसे कारकों के आधार पर आपके गंतव्य के लिए कुल टोल मूल्य का अनुमान लगाएगा. टोल टैक्स बढ़ने पर इन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा.

बिना टोल टैक्स वाला रूट का ऑप्शन मिलता रहेगा

ऐसा नहीं है कि गूगल मैप्स पर सिर्फ टोल टैक्स वाले रूट की ही जानकारी होगी. बल्कि ऑप्शन रूट की डिटेल भी मौजूद रहेगी. यानी यहां पर पहले से मौजूद ऐसे रूट जहां पर टोल टैक्स नहीं लगता उनकी जानकारी भी मिलती रहेगी. गूगल ने कहा, “अगर वे पूरी तरह से टोल मार्गो से बचना चाहते हैं, गूगल मैप्स में दिशाओं के ऊपरी राइट कोने में तीन बिंदुओं पर एक साधारण टैप यूजर्स को मार्ग विकल्पों का चयन करने और ‘टोल से बचने’ की अनुमति देगा. यूजर्स को इस गूगल मैप्स के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए इसे अपडेट करना होगा.

अगर ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें.
ये भी पढ़ें: मात्र ₹150 का ये डिवाइस आपके पुराने फ्रिज को बना देगा नया,मिनटों में जम जाएगी बर्फ