भारत सरकार ने Social Media यूजर्स को दीं ये नसीहत, तुरंत पढ़ें नहीं तो कहीं के नहीं रहेंगे

Social Media
Image Credit- Pixabay

Social Media: सोशल मीडिया ये एक ऐसा शब्द है जो आज के समय में हमारी जीवन शैली का जरूरी हिस्सा बन चुका है. सुबह बिस्तर से उठने से लेकर शाम के सोने तक हम इससे जुड़े ही रहते हैं. इसलिए हमारी ये जिम्मदारी भी बन जाती है कि हम इसे सुरक्षित तरीके से यूज करें. लेकिन हममें से अधिकतर लोग इसे सुरक्षित तरीके से यूज नहीं कर पाते. जिसकी वजह से हमारी निजी जानकारियां सार्वजनिक हो जाती हैं और साइबर क्रिमिनल्स के हाथ लग जाती है. और उसके बाद सिलसिला शुरू हो जाता है धोखाधड़ी का. इसी से बचने के लिए केन्द्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) ने Social Media को सुरक्षित यूज करने के लिए 8 टिप्स दिए हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में.

Central Govt discloses new guidelines for Social media and Ott platform
image credits: pexels

Social Media सुरक्षित यूज करने के 8 टिप्स

अपने प्रोफाइल को पब्लिक सर्च से ब्लॉक करें, यानी अपने किसी भी इंफॉर्मेशन को पब्लिक न करें और उसका एक्सेस सर्च इंजन को न दें.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज करने के बाद अपने प्रोफाइल को लॉग आउट अवश्य करें, जिससे आपके प्रोफाइल का यूज कोई और न कर सके. साथ ही, आपके अकाउंट हैक होने का खतरा न रहे.

अपने सोशल मीडिया क्रेडेंशियल्स यानी यूजरनेम और पासवर्ड आदि किसी से भी शेयर न करें.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी अनजान यूजर के फ्रेंड रिक्वेस्ट कभी एक्सेप्ट न करें.

अगर, आप किसी यूजर को जानते हैं, तो ही उनका फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करें.

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर घर और ऑफिस का अड्रेस और लोकेशन कभी शेयर न करें.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको भेजे गए किसी भी संदिग्ध लिंक को ओपन न करें. ऐसा करने से आपके क्रेडेंशियल्स साइबर क्रिमिनल्स के हाथ लग सकते हैं और आपका अकाउंट हैक हो सकता है.

आप जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज कर रहे हैं उसकी प्राइवेसी सेटिंग्स को हाई लेवल या रिस्ट्रिक्टेड लेवल पर सेट करें, ताकि आपकी डिटेल्स पब्लिक न हो सके और आपको कोई स्टॉक न कर सके.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोटोग्राफ, स्टेटस या कमेंट शेयर करने से पहले हर छोटी से छोटी चीजों का ध्यान रखें, ताकि गलती से भी आपकी कोई निजी जानकाारी अन्य यूजर्स के हाथ न लग पाए.
अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें: Social Media Rules: सोशल मीडिया नियमों को और सख्त करेगी सरकार, संशोधन के लिए इस समिति का होगा गठन