Hidden Camera: होटल या चेंजिंग रूम में कैसे पता करें हिडन कैमरा? जानें टिप्स

Hidden Camera: मोहाली में 60 छात्राओं का अश्लील वीडियो वायरल होने की घटना ने महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लगा दिया है. इस तरह की घटना कई बार समाचार पत्रों में आई हैं. कभी किसी मॉल में महिलाओं के चेंजिंग रूम में तो कभी किसी होटल या पब्लिक टॉयलेट में हिडन कैमरा मिल रहे हैं. इससे बचने के लिए सतर्क रहना बहुत जरूरी है.

Hidden Camera से कैसे बचा जा सकता है

स्पाई कैमरा से बचने के लिए अतिरिक्त सतर्कता बरतनी पड़ती है। इन्हें कुछ खास जगहों पर छिपाया जाता है। स्मोक डिटेक्टर, एयर फिल्टर, घड़ी, सॉफ्ट टॉय, टीवी कैबिनेट, हेयर ड्रायर, पेन या वॉल डेकोर में ये आसानी से छिपाए जा सकते हैं। किसी होटल में कमरा लेते वक्त आप चेक करें कि कमरे में कोई गैजेट अजीब तरीके से तो नहीं रखा गया है। पब्लिक टॉयलेट और वाशरूम का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें।

कई बार कमरे या वॉशरूम में लगे स्मोक डिटेक्टर्स में भी हिडन कैमरे छिपे होते हैं। इसलिए वहां भी ध्यान दें। इसके साथ ही कमरे में दीवार, परदें, बिजली के आउटलेट, टिशू बॉक्स, वॉल सॉकेट और एयर फिल्टर इक्विपमेंट्स की भी गहराई से जांच करें। अगर आपको कहीं हिडन कैमरा होने का संदेह है तो आप कुछ मोबाइल ऐप्स की मदद ले सकते हैं। ये ऐप्स रिकॉर्डिंग डिवाइस की फ्रीक्वेंसी को स्कैन कर सकते हैं। Detectify और Radarbot जैसे कुछ ऐप्स हैं जो एंड्रॉइड और आईओएस फोन के लिए उपलब्ध हैं। सावधानी बरतने पर ही महिलाएं और लड़कियां स्पाई कैमरे की नजर से बच सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Flipkart Best Deal: मिड-रेंज फोन्स पर मिल रहा बम्पर डिस्काउंट, जानें क्या है ऑफर