WhatsApp पर ऐसे जानें किसने किया है आपको ब्लॉक

Image credit: pixabay

WhatsApp मैसेजिंग आपको इस बारे में अलर्ट नहीं करती है, लेकिन कुछ संकेतक हैं जो आपको बताते हैं कि क्या किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है।

WhatsApp आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ब्लॉक या रिपोर्ट करने की अनुमति देता है जो समस्याग्रस्त कंटेंट या स्पैम भेज रहा है। यदि आप किसी को पसंद नहीं करते हैं, तो आप बस किसी व्यक्ति को ब्लॉक कर सकते हैं और कुछ संपर्कों से संदेश, कॉल और स्थिति अपडेट प्राप्त करना बंद कर सकते हैं। लेकिन, ऐसे लोग हैं जो जानना चाहते हैं कि क्या व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया गया था। हालांकि मैसेजिंग आपको इस बारे में अलर्ट नहीं करती है, लेकिन कुछ संकेतक हैं जो आपको बताते हैं कि क्या किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है।

कैसे पता करें कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है

यदि कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देता है, तो आप चैट विंडो में उस संपर्क की अंतिम बार देखी गई या ऑनलाइन स्थिति नहीं देख पाएंगे। मैसेजिंग ऐप आपको उस व्यक्ति की प्रोफाइल फोटो भी नहीं दिखाएगा। इस मामले में, संभावना है कि आप अवरुद्ध नहीं हैं और व्यक्ति ने अभी-अभी एक प्रोफ़ाइल अपलोड किया है।

आप अन्य संकेतों को भी देख सकते हैं। अगर आपने उस कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजा है जिसने ब्लॉक किया है, तो व्हाट्सएप हमेशा एक चेक मार्क दिखाएगा और कभी भी डबल टिक नहीं करेगा। यदि आप जागरूक नहीं हैं, तो एक टिक का अर्थ है कि आपका संदेश आपकी ओर से भेजा गया है और एक डबल टिक इंगित करता है कि आपका संदेश व्यक्ति को दिया गया है।

अगर किसी कारण से आप इन संकेतों के माध्यम से जांच नहीं कर पा रहे हैं, तो आप व्हाट्सएप पर उस संपर्क को वीडियो या वॉयस कॉल करने का प्रयास कर सकते हैं। अगर आप कॉल नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको उस व्यक्ति ने ब्लॉक कर दिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा, “आप जो भी कॉल करने का प्रयास करेंगे, वह नहीं होगा।”

यदि आप किसी संपर्क के लिए उपरोक्त सभी संकेतक देखते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उपयोगकर्ता ने आपको ब्लॉक कर दिया है। गोपनीयता कारणों से, जब कोई आपको ब्लॉक करता है तो व्हाट्सएप आपको अलर्ट नहीं भेजता है। “जब आप किसी को ब्लॉक करते हैं तो आपकी गोपनीयता की रक्षा के लिए हमने इसे जानबूझकर अस्पष्ट बनाया है। इस प्रकार, whatsapp आपको यह नहीं बता सकता कि आपको किसी और के द्वारा ब्लॉक किया जा रहा है। ”

यह भी पढ़ें: डेस्कटॉप-लैपटॉप से करें WhatsApp वॉयस और वीडियो कॉल, जानें प्रोसेस