comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

आपके Smartphone में गलती से भी मौजूद हैं ये चीजें, तो तुरंत मार दें डिलीट, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Published Date:

Bank Account safety: आज स्मार्टफोन (Smartphone) पर ही बैंकिंग की सर्विस उपलब्ध हैं. लेकिन यही स्मार्टफोन आपके बैंक अकाउंट (savings Account) के लिए खतरा बन सकता है और यह संभव होता है जब आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी अपने फोन में रखते हैं. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि मोबाइल फोन में किस तरह की जानकारी आपको सेव नहीं रखनी चाहिए क्योंकि आजकल सायबर फ्रॉड का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया.

एटीएम कार्ड डिटेल

कभी भी अपने स्मार्टफोन में अपने बैंक अकाउंट (Bank Account safety) से जुड़े ATM कार्ड की डिटेल को सेव कर न रखें. न ही किसी से एटीएम कार्ड की कोई भी डिटेल शेयर करें. एटीएम कार्ड की खींची हुई फोटो भी न रखें.

Smartphone

ऑनलाइन बैंकिंग डिटेल

भूलकर भी अपने स्मार्टफोन (Smartphone) या लैपटॉप में ऑनलाइन बैंकिंग डिटेल जैसे इंटरनेट बैंकिंग का यूजर नेम या आईडी और पासवर्ड या एमपिन नंबर न रखें. हैकर्स आपके स्मार्टफोन को हैक कर ये जानकारी उड़ा सकते हैं और अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Youtube देने वाला है बड़ा झटका, ये वीडियो अब फ्री में नहीं देख पाएंगे यूजर्स, पढ़ें पूरी ख़बर

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...