अगर आपका स्मार्टफोन हो रहा है गरम तो तुरंत करें ये काम नहीं तो भुगतना पड़ सकता है अंजाम

Image credit: pixabay

लोगों को कई बार लगता है कि बढ़ती गर्मी की वजह से उनका फोन गर्म हो जाता है, मगर यह सही कारण नहीं है इसके कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं..

स्मार्टफोन ऑवरहीट क्यों होते हैं

इंटरनेट की एक रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोंस को काम करने के लिए फिजिकल तौर पर यहाँ से वहां ले जाया जाता है किसी कारण यह हीट को जेनेरेट करते हैं, इसका कारण है कि इसमें इलेक्ट्रिसिटी कितनी अमाउंट में मूव कर रही है। स्मार्टफोन पर नॉनस्टॉप काम करने से, हेवी गेमिंग करने की वजह से या ओवर चार्ज करने की वजह से यह हीट होता है, इतना ही नहीं अगर आपने आजकल मॉडर्न स्मार्टफोन को समय पर अपडेट नहीं किया तो उसमे हीटींग की समस्या हो जाती है और कभी कभी फोन हैंग होना भी शुरू हो जाता है।

स्मार्टफोन को ओवरहीट से बचाएं

अपने फोन को 80 पर्सेन्ट ही चार्ज करें, अगर आप रात में फोन इस्तेमाल करते हैं तो फोन को चार्जिंग पर लगाकर ना छोड़े यह आपके फोन के लिए रिस्की भी हो सकता है।
अपने स्मार्टफोन को बार बार चार्ज करने से बचें जब फोन की बैट्री 30 पर्सेन्ट से नीचे चली जाए तभी चार्ज करें।

इसके अलावा अपने स्मार्टफोन को डायरेक्ट सनलाइट में ले जाने से बचे, जो एप्स इस्तेमाल में नहीं हैं उन्हें बंद करें आपको एक बात और का भी बड़ा ध्यान रखना है कि अपने फोन से जिन एप्स को आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, या तो उन्हें अनइनस्टॉल कर दें या उन्हें बंद करके ही रखें, यानी आपको अपने फोन में एप्स को बेक ग्राउंड पर चलते नहीं छोड़ देना है। ब्राइटनेस लेवल को कम करके रखें या इसे ऑटो मोड पर सेट कर दें। अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो गेमिंग फोन ही खरीदें जो स्पेशली गेम खेलने के लिए ही डिजाइन किए जाते हैं, आपको गेमिंग के समय भी अपने फोन को ब्रेक देना है जिससे आपका स्मार्टफोन गर्म नहीं होगा।

इसके अलावा छोटी छोटी बातों का ध्यान रख सकते हैं जैसे अपने स्मार्टफोन के सभी एप्स को रेगुलर अपडेट करते रहें। अगर outdoor शूटिंग पर जाते हैं और वीडियो या कैमरा का इस्तेमाल करते हैं तो बाकी सारे एप्स को लॉक मोड में डाल दें, लम्बी शूटिंग की वजह से अगर आपका फोन गर्म होने लगता है तो कुछ समय के लिए फोन को ब्रेक दें और फिर रिस्टार्ट करके काम स्टार्ट करें।

स्मार्टफोन को लोग वैसे भी काफी सम्भाल कर रखते हैं जिसमें अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो अपने स्मार्टफोन को ओवरहीट होने से बचा सकते हैं इससे आपके स्मार्टफोन की लाइफ भी बढ़ेगी और यह अच्छे से वर्क करेगा।

यह भी पढ़ें: DJI ने लॉन्च किया स्मार्ट ड्रोन, एजुकेशन के लिए बेस्ट है यह ड्रोन