Instagram का नया फीचर बिना पूछे बता देगा लड़कियों की उम्र, ऐसे करेगा काम

Instagram

Instagram: फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) अपने यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने देता है. इसलिए ये एप लोगों के बीच काफी पॉपुलर है. यूज़र्स को इसपर पहले सिर्फ पोस्ट शेयर करने का ऑप्शन मिलता था लेकिन अब नए वेरिफिकेशन मेथर्ड्स की टेस्टिंग के बाद उन लोगों की उम्र का भी पता लगाया जा सकेगा जो अपनी उम्र छिपा लेते हैं.

Instagram नए वेरिफिकेशन मेथर्ड्स की टेस्टिंग करते हुए एक वीडियो सेल्फी के जरिए यूजर्स की उम्र का अनुमान लगा सकगें. इसके लिए इंस्टाग्राम यूजर के तीन मैन्युअल फॉलोअर्स से उनकी उम्र की पुष्टि करने के लिए कहता है. जबाव देने वालों की आयु कम से कम 18 साल तक होनी चाहिए.

instagram reels on whatsapp
image credits: pexels.com

Yoti ऐसे करता है उम्र बताने में मदद

इसके AI भाग के लिए एक वीडियो सेल्फी लेने होगी जिसे Instagram फिर Yoti नामक कंपनी के साथ शेयर करेगा. इन पोस्ट को योती चेहरे की विशेषताओं भांपते हुए आपकी उम्र का अनुमान लगा लेती है.

खामियां की वजह से है विवादास्पद

इस प्रणाली के कई खामियां भी हैं. कभी-कभी ये तकनीकी विवादास्पद नजर आती है. क्योंकि यूजर अपने डेटा के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर व्यापक रूप से अविश्वास करते हुए दिखाई देते हैं. इसके साथ ही योती की आयु पहचान एआई में आपके लिंग, आयु सीमा और त्वचा के रंग के आधार पर कई सारी त्रुटियां सामने आ जाती हैं.

ये भी पढ़ें : क्यों कटा होता है SIM Card का एक कोना, क्या आप जानते हैं इसका असली कारण