25 साल पुराना Internet Explorer होगा बंद, माइक्रोसॉफ्ट ने की घोषणा

image credits: Twitter

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को बंद करने की घोषणा की है. गौरतलब है इंटरनेट एक्सप्लोरर पिछले 25 सालों से सेवा दे रहा था अब आखिरकार कंपनी ने इसे सेवानिवृत्त करने का निर्णय लिया है. इंटरनेट एक्सप्लोरर अगले साल 15 जून 2022 को रिटायर हो जाएगा. इस बात की जानकारी माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ब्लॉग ने दी है.

Microsoft Edge लेगा जगह

Internet Explorer अगले साल तक चल जाएगा और उसकी जगह पर पूरी तरह से नया Microsoft Edge आ जाएगा. बतादें, Internet Explorer से Microsoft Edge पर आसानी से स्विच के लिए Microsoft ने कुछ माह पहले Edge के लिए IE मोड तैयार किया था. इस मोड से बिजनेस आसानी से ट्रांजिशन कर सकते हैं और आसानी से नया क्रोमियम बेस्ड ब्राउजर अपना सकते हैं. Microsoft 2029 तक Edge ब्राउजर में IE मोड सपोर्ट के लिए कहता है.

एक ऑफिशल स्टेटमेंट में कंपनी ने बताया कि IE मोड सपोर्ट कम से कम 2029 तक विंडो क्लाइंट, सर्वर और IoT रिलीज के लाइफ साइकल के लिए काम करेगा. इसके अलावा Microsoft समय आने पर IE मोड एक्सपीरियंस रिटायर होने से एक साल पहले नोटिस देगा. गौरतलब है Microsoft ने बीते साल Microsoft Teams Web ऐप के लिए Internet Explorer 11 का सपोर्ट रोक दिया था. अब कंपनी इसे Microsoft 365 इस साल के अंत तक सर्विस के एक्सेस से हटाने का भी प्लान बना रही है.

ये भी पढ़ें: Wi-Fi को सेक्योर नहीं किया तो बन सकते हैं हैकर्स के शिकार