काम की बात: आपका बिजली बिल ज्यादा आने के पीछे कहीं ये 3 चीजें तो नहीं है जिम्मेदार, जानें

Electricity Meter

Electricity Meter: हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसके बिजली (Electricity) का बिल कम से कम आए क्योंकि ज्यादा बिजली का बिल व्यक्ति की जेब पर भारी पड़ता है. लेकिन बिजली का बिल कैसे कम आएगा इस बारे में कोई कुछ नहीं करता. आज हम आपको आज ऐसी कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका अगर आप ख्याल रखें तो आपके बिजली का बिल गारंटी के साथ कम आएगा. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

घर में लगाएं LED बल्ब

अपने घर की बिजली बचाने के लिए आपको घर में ज्यादा से ज्यादा एलईडी बल्ब (LED bulb) लगाने चाहिए जो बिजली को बहुत बचाते हैं और सस्ते भी आते हैं. पुराने बल्ब ज्यादा लाइट की खपत करते हैं.

LED Bulb

इनवर्टर AC का करें इस्तेमाल

AC का उपयोग भी बिजली बिल अधिक आने का एक मुख्य कारण है. लेकिन ऐसी एक ऐसा उपकरण है जिसे गर्मियों में आप हटा चाह कर भी नहीं हटा सकते हैं लेकिन आपके पास ऐसे विकल्प मौजूद है जिसके इस्तेमाल से बिजली बिल भी काम आएगी और इसी का हवा भी मिलता रहेगा जब मिलती रहेगी यदि आप इनवर्टर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिजली बिल कई हद तक बचा सकते हैं कंपनी का दावा है कि इनवर्टर एसी 15 फ़ीसदी तक बिजली कम खपत करता है.

रसोई से हटाएं ये डिवाइस :

घर में इस्तेमाल होने वाले कई ऐसे बिजली उपकरण है जिस पर लगाम लगाकर यानी जिसके कम इस्तेमाल से आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं जैसे कि आपके किचन में लगने वाले चिमनी सबसे अधिक बिजली खपत करने वाले उपकरणों में शामिल है.

इसके इस्तेमाल से आप पर बिजली का दबाव बढ़ जाता है हालांकि इससे चलाना भी बेहद आवश्यक हो जाता है लेकिन घबराने की बात नहीं है मार्केट में इसके जगह कई ऐसे उपकरण उपलब्ध है जिसे अब अपनी किचन में लगा कर आराम से काम कर सकते हैं इससे आपका बिजली का बिल बच जायेगा.
उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Tech News: अगर आपका बिजली बिल आता है ज्यादा तो ना लें टेंशन, इन 3 बातों का करें पालन, नहीं दौड़ेगा मीटर