New Technology: बिजली उत्पादन का सबसे सस्ता तरीका, बिहार के स्टूडेंट ने खोजी नई तकनीक, अब सालों मिलेगी बिना रुके बिजली

New Technology: दुनिया में सबसे सस्ती बिजली उत्पादन की नई तकनीक एक स्टूडेंट ने खोज निकाली। बिहार के छात्र रोहित ने एक ऐसी तकनीक खोजी है जो लोग सोच भी नहीं सकते है।

दसवीं क्लास के स्टूडेंट रोहित ने ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे दुनिया में सबसे सस्ती बिजली उत्पादन संभव है। सीआईएमपी के इंक्यूबेशन फाउंडेशन से इंक्यूबेटेड इस स्टार्ट-अप का नाम हाइड्रो लिफ्टिंग टेक्नोलॉजी है। रोहित ने 7 साल के शोध के बाद यह उपलब्धि हासिल की। हाइड्रो लिफ्टिंग तकनीक को आईपीआर केंद्र कोलकाता प्रोविजनल पेटेंट मिल गया है। बिजली उत्पादन के लिए किसी भी डैम में एक ही बार पानी भरने की जरूरत है।

इसके बाद बहुत कम ऊर्जा खर्च कर निचले डैम से ऊपर वाले डैम में पानी आसानी से पहुंचाया जा सकता है। एक ही पानी दोनों डैम में काफी देर तक घूमता रहेगा। निचले डैम से ऊपर वाले डैम में पानी ले जाने के क्रम में उत्पादित बिजली का मात्र 15 फीसदी ही खर्च होगा। दुनिया की इससे सस्ती हाइड्रोलिफ्टिंग तकनीक विकसित नहीं हुई है। इस तकनीक से 3 एकड़ में 11 करोड़ की लागत से एक मेगावाट तक बिजली का उत्पादन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: काम की बात : अपने पुराने टीवी को अगर बनाना चाहते हैं Smart TV, तो Amazon से तुरंत खरीदें ये डिवाइस और लें भरपूर मजा