Reliance Jio करने जा रही अपने 5जी प्लान लॉन्च, अब बेहद सस्ते में मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट, अभी जानें फुल डिटेल्स

Reliance jio 5G plans
Image Credit- Reliance

Reliance Jio भारतीय बाजार में अपने नए 5G plans लॉन्च करने जा रही है. इसके साथ ही आपको बता दें कि अब देश के लोगों को हाईस्पीड इंटरनेट बेहद ही सस्ते कीमत में उपलब्ध हो जाएगा. इसके साथ ही ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि कंपनी 4G की तरह 5G को भी शुरुआत में फ्री में चला सकती है. इसके बाद ही कंपनी अपने प्लान को पेश कर सकती है. लेकिन एक्सपर्ट्स कि मानें तो कंपनी ने अपने नए प्लान को लेकर पूरी तैयारी कर ली है. और अब वह लोगों के लिए नए 5G प्लान पेश करेगी. जिसके बाद से Airtel और Vodafone जैसी कंपनियों की हवा टाइट हो सकती है. हालांकि कंपनी ने अभी तक इसकी कोई आधिकारीक घोषणा नहीं की है. लेकिन बहुत ही जल्द आपको Reliance Jio के भी 5G प्लान मार्केट में दिखाई दे सकते हैं.

इतने सस्ते हो सकते हैं Reliance Jio के 5G प्लान

आपको बता दें कि Jio ने देश में सभी 22 सर्किलों के लिए 5G बैंड खरीदे हैं. इसलिए Jio 5G भारत के सभी क्षेत्रों में आ रहा है. हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की 5G सेवाएं शुरुआत में 9 शहरों में शुरू होंगी, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं. ध्यान दें कि यह पूरी सूची नहीं है और इसमें पुणे, चंडीगढ़, गुरुग्राम और गांधीनगर जैसे अन्य शहर शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा, Jio ने 1000 से अधिक शहरों में 5G कवरेज पूरा कर लिया है. इसलिए कहा जा रहा है कि जिओ की 5G सर्विस जल्दी ही पूरे देश में देखने को मिल सकती है.

Reliance jio 5G plans
Image Credit- Reliance

पड़ेगी नए सिम की जरुरत

भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर ने यह घोषणा नहीं की है कि 5G नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एक नया 5G सिम की जरूरत पड़ेगी. इसलिए यदि आपके पास Jio 4G सिम है, तो आप बिना किसी समस्या या बिना सिम अपग्रेड के Jio की 5G सेवा का उपयोग करने में सक्षम होंगे. इससे पहले 2G युग में स्मार्ट कार्ड, जिसे हम SIM कहते हैं, पुराने मोबाइल संचार मानक पर आधारित था. आगे बढ़ते हुए 3G रोल आउट के साथ USIM में बदल गया और नए स्मार्ट कार्ड 3GPP के नए मानक पर आधारित थे.

तकनीकी रूप से इन नए सिम कार्ड को Rel 99+ USIM कार्ड भी कहा जाता है, और ये 2G, 3G, 4G और यहां तक ​​कि 5G नेटवर्क के साथ भी कॉम्पिटेबल हैं. इसलिए यदि आपके पास एक सिम कार्ड है, जो 4G/LTE नेटवर्क के साथ अच्छा काम करता है, तो यह 5G के साथ भी काम करेगा. यह कहना जल्दबाजी होगी कि भारत में Jio के 5G प्लान और कीमत क्या होगी. हालांकि हम Reliance Jio की प्रतिस्पर्धी प्रथाओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं.

यह भी पढ़ें: Jio Independence Offer: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जियो दे रही 3000 रुपए के ढेरों लाभ, तुरंत देखें डिटेल