क्यों कटा होता है SIM Card का एक कोना, क्या आप जानते हैं इसका असली कारण

Free VIP Number
image credits: freeimageslive

SIM Card: आज के समय में बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्ग हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है. जिसके वजह से अक्सर वो दुकानों पर नजर आते रहते हैं जहां वो सिम कार्ड खरीदते हुए नजर आते हैं क्योंकि बिना सिम कार्ड (SIM Card) के किसी भी फोन का चल पाना आसान नहीं है. SIM Card की मदद से ही हम फोन कॉल जरूरी मैसेज भेज सकते हैं.

ऐसे में आपने देखा होगा कि भारत में मिलने वाले हर कंपनी के सिम कार्ड का एक साइड कट (Sim Card Design) हुआ होता है. जिसे डिजायन समझकर अक्सर हम लोग अनदेका कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आज हम आपको सिम कार्ड के कटा हुआ होने के बारे में बताने वाले हैं. इसके पीछे भी एक बहुत बड़ा मकसद छिपा हुआ है.

sim card
Image credits: Pexels

क्यों कटा होता है सिम कार्ड

जब मोबाइल फोन के लिए सिम कार्ड डिजाइन किए जा रहे थे. उस वक्त सिम कार्ड का आकार नॉर्मल और चौकोर था. उस वक्त यूजर्स के लिए सिम कार्ड सीधा है या उल्टा इसको लेकर द्वंद था. जिससे यूजर्स को बहुत परेशानी होती थी.

हुआ Sim Card की डिजाइन में बदलाव

यूजर्स की सम्स्याओं को देखते हुए कंपनियों ने सिम कार्ड के डिजाइन (Sim Card Design) में बदलाव कर दिया और सिम कार्ड को एक कोने से कट कर दिया. जिससे यूजर्स को पता चल सके कि सिम कार्ड किस तरफ से सीधा है और किस तरफ से उल्टा है.

इसके बाद से मोबाइल फोन में सिम कार्ड लगाने और निकालने में आसानी होने लगी. इसके बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों ने भी सिम कार्ड को नई कट वाले डिजाइन के साथ बेचना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें : यूजर्स की हो जाएगी बल्ले – बल्ले, WhatsApp का ये शॉपिंग फीचर गदर मचाने को है तैयार