Solar AC : मार्केट में ये सोलर एसी मचा रहा है धूम, लगाने के बाद बिजली बिल से हमेशा के लिए मिल जाएगा छुटकारा, हाथों हाथ लपक रहे हैं लोग

Solar AC

Solar AC : भारत के अधिकतर हिस्सों में गर्मी खूब पड़ रही है.इस समय कूलर,पंखे भी फेल हैं. अब तो सिर्फ AC ही है जो गर्मी से राहत दे सकता है. लेकिन एसी को घर में लगवाने के बाद जो चीज हम लोगों को सबसे ज्यादा तंग करती है. वह अधिक मात्रा में आने वाला बिजली का बिल है. गर्मियों के सीजन में घर का बिजली बिल काफी ज्यादा आता है.

ऐसे में अगर आप भी गर्मियों के सीजन में आने वाले अधिक बिजली बिल से परेशान हैं, तो आज हम आपको एक खास सोलर एसी के बारे में बताने वाले हैं. ये एक खास तरह का सोलर एसी (Solar AC) है. इसका उपयोग करने के लिए आपको बिजली की नहीं बल्कि सूरज की रोशनी की जरूरत होगी. हालांकि, सोलर एसी को खरीदने के लिए आपको नॉर्मल एसी के मुकाबले ज्यादा पैसों को खर्च करना होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

Solar AC
credit : indiamart.com

बात अगर इसकी कीमत की करें, तो सोलर एसी की क्षमता के मुताबिक इसका प्राइस भी अलग-अलग है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें, तो औसत क्षमता वाले सोलर एसी की बाजार में कीमत 99 हजार रुपये तक हो सकती है. इसके अलावा आपको ज्यादा क्षमता वाले सोलर एसी को खरीदने के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं .

घर पर एसी का उपयोग करने पर साधरणता 3 से लेकर 5 हजार रुपये तक बिजली का बिल आता है. ऐसे में आप सोलर एसी को इंस्टॉल करके अपने घरों में अच्छी मात्रा में बिजली बिल की बचत कर सकते हैं. सोलर एसी का इस्तेमाल करने के लिए आपको सोलर पैनल की जरूरत होगी.

कई लोग अपने घरों में अब सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरणों को लगवा रहे हैं। इन्हें लगवाने पर आपके घर में बिजली बिल की काफी बचत होती है। इसके अलावा आप इनका लंबे समय तक उपयोग भी कर सकते हैं.

ऐसे में अगर आपका बजट सोलर एसी खरीदने की अनुमति देता है. इस स्थिति में आप सोलर एसी को खरीदकर अपने घरों में लगवा सकते हैं. सोलर एसी घर में लगाने के बाद आप अच्छी मात्रा में बिजली बिल की बचत कर सकेंगे.

जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें: Do Not Disturb सेवा का अब WhatsApp पर भी उठा सकेंगे लाभ, देखें पूरी डिटेल