आपके स्मार्टफोन में है ये गजब के फीचर, लेकिन आपने कभी इस्तेमाल नहीं किए, जानिए इन हिडन फीचर्स के बारे में

Android smartphone
Image Credits: Pixabay

स्मार्टफोन आज के समय में हम सब इस्तेमाल करते हैं और ये जरूरी भी हो गया है, क्योंकि आजकल हर काम ऑनलाइन होता है ऐसे में स्मार्टफोन भी जरूरी है. हम सोचते हैं कि फोन के बारे में सब पता है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि फोन में कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं जो हिडन होते हैं जिनकी जानकारी हमें नहीं होती है. और कुछ शॉटकर्ट फीचर भी होते हैं जिनके बारे में हमें ज्यादा कुछ पता नहीं होता है. अगर हमें इन हिडन फीचर्स की जानकारी हो तो, काफी काम आसान हो सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आपके स्मार्टफोन में ऐसे कौनसे फीचर है जिनकी आपको ज्यादा जानकारी नहीं है. आइए देखते हैं कि वो कौनसे फीचर्स है और कैसे काम करते हैं.

लॉक स्क्रीन पर Contact Details:

यह एक ऐसा फीचर है जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो, लेकिन यह बङे काम का फीचर है. अगर आपका फोन कहीं खो जाता है और कोई और को वो मिल जाता है तो वो व्यक्ति आपको फोन वापस नहीं दे सकता, क्योंकि आजकल हम सभी अपने फोन में लॉक रखते हैं जिसकी वजह से सामने वाला हमसे संपर्क नहीं कर पाता है और वो फोन हमें कभी वापस मिलता ही नहीं है. इसलिए अपने फोन की लॉक स्क्रीन पर Contact Details जरूर रखनी चाहिए, ताकि अगर किसी को हमारा फोन कहीं मिल जाए तो वो हमें वापस लौटा सके.

लॉक स्क्रीन पर Contact Details सेट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की Settings में जाएं, फिर लॉक स्क्रीन के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर नीचें स्क्रॉल करें और Contact Information के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर इसमें Contact Details डाल कर सेव कर दीजिए. उसके बाद आपकी Contact Details फोन की लॉक स्क्रीन पर भी दिखेगी.

Document को कर सकते हैं डिजिटाइज:

हम अपने स्मार्टफोन में Document को डिजिटाइज भी कर सकते हैं क्योंकि आजकल सभी स्मार्टफोन नयी-नयी टेक्नोलॉजी के साथ आते है. कैमरे की क्वालिटी भी जबरदस्त देखने को मिलती है जिससे हम अपने Document को स्कैन कर सकते हैं. अच्छे कैमरे की वजह से स्कैन किए गए फोटो की क्वालिटी भी काफी अच्छी देखने को मिलती है. हम इन स्कैन किए गए Document को या तो फोन में या फिर क्लाउड में सेव कर सकते हैं.

Keyboard को बदले:

हम सोचते हैं कि हम अपने स्मार्टफोन में Keyboard को चेंज नहीं कर सकते, लेकिन ऐसा नहीं है अगर हम चाहें तो अपने फोन में Keyboard को चेंज भी कर सकते हैं. वैसे तो सभी स्मार्टफोन में इनबिल्ट Keyboard मिलता है लेकिन अगर हमें Emoji और Auto-crooect फीचर वाला Keyboard भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए हमें किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा. यह काम हम Android और IOS दोनों में कर सकते हैं.

फोन की चार्जिंग स्पीड को बढाएं:

सभी की तरह आप भी सोचते होंगे, कि काश हमारा फोन तेज चार्ज हो पाता. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका फोन तेजी से चार्ज हो, तो बिल्कुल यह हो सकता है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपको फोन की Setting में जाकर Airoplane Mode ऑन करना है इससे आपके फोन की चार्जिंग स्पीड बढ जाएगी.

Android हिडेन सेफ मोड को ऑन रखें:

Android स्मार्टफोन में इनबिल्ट हिडेन सेफ मोड होता है और यह ट्रबलशूटिंग के लिए काफी मददगार होता है. शायद आपको इस फीचर के बारे में ज्यादा पता ना हो, लेकिन ये बङे काम का फीचर है. हिडेन सेफ मोड के ऑन होने से बैकग्राउंड में जो भी थर्ड पार्टी ऐप होती है वो डिसेबल हो जाती है. अगर आपके पास स्टॉक Android वाला स्मार्टफोन है तो आप इसे ऑन करने के लिए पावर ऑफ बटन के पावर ऑफ मैन्यू बटन को लंबे समय तक प्रेस करके रखें. इससे यह फीचर ऑन हो जाएगा.

यह भी पढें: Samsung Galaxy A53 में मिलेगा पावरफुल प्रोसेसर और तगड़ा कैमरा, जानिए सारी खूबियां

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे