ये Cooler नहीं आने देगा बिजली का बिल, ऑनलाइन कर सकते हैं ऑडर

Image credit: flipkart.com

गर्मियां आते ही मार्केट में कूलर एसी की डिमांड काफी बढ़ जाती है. ऐसे में मार्केट में कूलर की भरमार हो जाती है, हर बजट में ढेरों ऑप्शन उपलब्ध होते हैं. इनदिनों कूलर की कई तरह की वैराइटी भी हैं.  वहीं गर्मी के मौसम में कूलर दिन-रात चलता है.

ऐसे में बिजली बिल भी दोगुना हो जाता है. लेकिन इस लंबे चौड़े बिल से बचने के लिए मार्केट में अब नया कूलर आ गया है. जिसके इस्तेमाल से बिल भी नहीं आयेगा और आप कूलर की ठंडी हवा का आनंद भी ले सकेंगे.

दरअसल हम बात कर रहे हैं सोलर कूलर की. आइये जानते हैं इसके बारें में विस्तार से. बता तें कि सोलर कूलर की सबसे खास बात है कि ये सोलर प्लेट की मदद से चलते हैं. यानी इनमें बिजली की खपत नहीं होती.

इसके लिए कंपनियां पावरफुल सोलर प्लेट देती हैं. जो हैवी बैटरी के साथ आती है. दिन में धूप जितनी तेज होती है सोलर प्लेट पर उतनी ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करती हैं. जिससे कूलर का परफॉर्मेंस भी बढ़ जाता है.

वहीं इन कूलर में इलेक्ट्रिक मोड भी होता है यानी रात के समय यदि सोलर सिस्टम काम नहीं कर रहा है तब बिजली की मदद से इन्हें चलाया जा सकता है.

होगी सेविंग

सोलर कूलर से आप 50 से 80 यूनिट तक का पूरा बिल बचा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कूलर के साथ पावरफुल बैटरी की जरूरत होगी, जो दिन में सोलर एनर्जी से चार्ज होकर रातभर बैकअप दे सकें. इसके लिए यूजर अलग से बैटरी खरीद सकता है.

ऐसे करें खरीदारी

सोलर कूलर को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट से खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 3,500 रुपए से शुरू है. वहीं, बड़ा कूलर 12 हजार रुपए तक का है. साथ ही अमेजन पर फुल साइज के कूलर की प्राइस 18,500 रुपए है.