स्लो इंटरनेट स्पीड से हो गए हैं परेशान? तो Jio नेटवर्क पर करें ये सेटिंग, रॉकेट की स्पीड से चलेगा नेट

Jio internet speed improve apn setting
Image Credit- Pixabay

Reliance Jio जब से आया है तब से आम आदमी के लिए इंटरनेट चलाना काफी सस्ता हो गया है. Jio आज देश की दिग्गज नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी बन चुकी है क्योंकि Jio अपने प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों को काफी कम कीमत पर हाई-स्पीड इंटरनेट प्रोवाइड करवा रहा है. Jio ही वो कंपनी है जो इंटरनेट के क्षेत्र में एक नई क्रांति लेकर आई थी. आज Jio देश की सबसे तेज 4G इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी बन गई है.

अगर आप भी Jio का 4G नेट इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन स्पीड अच्छी नहीं मिल रही है तो आज हम आपको कुछ तरीक़े बताएंगे. लेकिन स्पीड कम मिलना नेटवर्क के कारण भी हो सकता है या फिर स्मार्टफोन के कारण भी यह हो सकता है. कभी-कभी यूजर्स का स्मार्टफोन निश्चित एक्सेस प्वाइंट प्राप्त नहीं कर पाता है. इसके कारण भी नेट की स्पीड स्लो हो सकती है. अगर आपको स्लो इंटरनेट की परेशानी हो रही है तो आप Jio नेटवर्क के लिए सही APN सेट करके अच्छी स्पीड पा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन में सही Jio एक्सेस प्वाइंट सेट करके अच्छी स्पीड हासिल कर सकते हैं.

तेज इंटरनेट स्पीड के लिए Jio APN कैसे सेट करें:

अगर आप अपने Android स्मार्टफोन में सही APN सेटिंग करते हैं तो आप अच्छी नेट स्पीड पा सकते हैं. अगर आपको Jio नेट इस्तेमाल करते समय कोई परेशानी हो रही है तो यह APN की सही सेटिंग नहीं होने की वजह से हो सकता है. वैसे तो APN डिफॉल्ट सेट होता है लेकिन यूजर इसको मैनुअली बदल भी सकते हैं इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. आइए जानते हैं कि कैसे APN सेटिंग करें.

● इसके आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर सेटिंग ऐप ओपन करना है और फिर नेटवर्क के ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर Jio सिम के ऑप्शन पर क्लिक करें.

● फिर एक्सेस प्वाइंट ( APN ) के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर Jio APN की डिफॉल्ट सेटिंग सही करने के लिए Reseat के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर आपकी APN सेटिंग बदल जाएगी.

● नया APN ऐड करने के लिए सबसे पहले फोन के सेटिंग ऐप में जाएं. और फिर Mobile Network के ऑप्शन पर क्लिक करें.

● फिर एक्सेस प्वाइंट ( APN ) पर क्लिक करें. फिर Add New के ऑप्शन पर क्लिक करें. और फिर आपको नेम फील्ड और APN फील्ड में JioNet डालना है. फिर OK के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर आपका नया APN मोबाइल डेटा के लिए कॉन्फिगर करेगा.

इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Jio नेटवर्क पर स्पीड को काफी बढा सकते हैं.

यह भी पढें: Google Android 12 में फ़ोन स्क्रीन के लिए नया अपडेट, जानिये कैसा होगा एक्सपीरियंस