Gmail पर आ रहे उल्टे-सीधे Spam मेल से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा

Gmail spam mail
Image Credit- Pixabay

Gmail एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है जिसको लगभग हर एक व्यक्ति इस्तेमाल करता है क्योंकि ऑफिस हो या पर्सनल लाइफ Gmail की जरूरत तो सबको पङती है. Gmail आज के समय में हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है अगर आप प्रोफेशनल फील्ड में काम करते हैं तो Gmail आपके लिए बहुत ही जरूरी है. Gmail के होने से काफी काम आसान हो गए हैं क्योंकि कहीं भी कोई जरूरी मैसेज या फाइल भेजनी हो तो हम Email भेजते हैं ताकि समय पर सामने वाले के पास मैसेज पहुंच सके. वैसे Gmail में हमारे जरूरी मेल होते हैं लेकिन बीच-बीच में बहुत सारे Spam मेल आते रहते हैं जिनसे हमें काफी दिक्कत होती है. अगर आप भी इन फालतू के मैसेज से परेशान हो गए हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीक़े बताएंगे जिनकी मदद आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

हमारे Gmail में ब्रांड्स और मार्केटिंग के ईमेल आते रहते हैं या डिस्काउंट के या फिर किसी कूपन के मेल आते है जिनसे हमें काफी परेशानी होती है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप इन ईमेल से छुटकारा पा सकते हैं.

Spam मैसेज को ब्लॉक कैसे करें:

● आपको जो ईमेल आता है उसमें Unsubscribe का एक ऑप्शन आता है उस पर क्लिक करके आप इन फालतू मेल को डीलीट कर सकते हैं.

● आपको सबसे पहले Gmail ऐप ओपन करना है फिर Spam ईमेल पर क्लिक करना है फिर आपको ऊपर की तरफ राइट साइड में तीन डॉट दिखाई देंगे, उन डॉट्स पर क्लिक करें.

● फिर एक पॉप-अप मैन्यू खुलेगा उसमें आपको Block का एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें और फिर मैसेज को Spam के रूप में या फिशिंग के रूप में रिपोर्ट कर दीजिए.

● अगर आप ईमेल को Spam या फिशिंग के रूप में रिपोर्ट करते हैं तो फिर आपके Gmail इनबॉक्स में ऐसे मैसेज कभी नहीं आएंगे, क्योंकि ये Gmail सेंडर को ब्लॉक कर देता है ताकि आपको कभी भी ऐसे ईमेल ना आए.

Gmail में टू-स्टेप वेरिफिकेशन करें:

आपको अपने Gmail में टू-स्टेप वेरिफिकेशन जरूर करना चाहिए. क्योंकि यह आपके अकाउंट को सुरक्षित रखता है ताकि हैकर्स या कोई अन्य व्यक्ति आपके Gmail अकाउंट का गलत इस्तेमाल ना कर पाएं. आपको हमेशा अपने अकाउंट पर होने वाली ऐक्टिविटी का ध्यान रखना चाहिए. एक्टिविटी देखने के लिए आपको इनबॉक्स के नीचे एक इंडेकटर देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करें. यह इंडेकटर आपको बताता रहता है कि आपके अकाउंट को आखरी बार किसने एक्सेस किया और कब एक्सेस किया.

Gmail के इस इंडेकटर ऑप्शन की मदद से आप यह भी देख सकते हैं कि आपके अकाउंट से ईमेल भेजने के लिए कौनसा डिवाइस और कौनसा IP एड्रेस इस्तेमाल किया गया है अगर किसी ओर ने आपके अकाउंट से ईमेल भेजा है तो आप उस IP एड्रेस को फिर से अकाउंट एक्सेस करने से रोक सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिया गया प्रोसेस फॉलो करें.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऐसे करें:

● टू-स्टेप वेरिफिकेशन करने के लिए आपको अपने PC में अपना Google अकाउंट खोलें. फिर अकाउंट ओपन होने के बाद फिर आपको लेफ्ट साइड में कॉर्नर में Security Tab का एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें.

● फिर आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें. फिर आपके सामने Get Started का एक ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें.

● उसके बाद आपको अपना Google पासवर्ड डालना है फिर आपके सामने Try It Now का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें. फिर आपको डिवाइस पर Google पॉप-अप दिखेगा, उसमें Yes के ऑप्शन पर क्लिक करें.

● फिर बैकअप ऑप्शन के लिए अपना मोबाईल नंबर Enter करें और फिर Confirm पर क्लिक करें. फिर आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें और फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए.

● ये सब करने के बाद टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करने के लिए Turn On के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर आपका टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल हो जाएगा.

यह भी पढें: Facebook पर प्रोफाइल वीडियो कैसे सेट करें, जानिए आसान टिप्स