Whatsapp Alert: व्हाट्सएप चलाते वक्त अगर भूल से भी आपने कर दिया ये काम तो हो सकती है जेल, फौरन देखें पूरी डिटेल

WhatsApp

Whatsapp Alert : आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Whatsapp का उपयोग ना करता हो. हर एक व्यक्ति के लिए व्हाट्सएप बहुत जरुरी हो गया है .इसके माध्यम से लोग एक दूसरे को वीडियो, चैट और डॉक्यूमेंट्स शेयर करते हैं इसलिए ये सभी के लिए अनिवार्य बन गया है. लेकिन आपको आज हम ऐसी बातें बताने वाले हैं जो आप कभी Whatsapp पर भूल से भी कर देंगे तो आपको जेल जाना पड़ सकता है.

इसलिए जरूरी है कि आप इन सारी बातों के बारे में जान लें और कभी किसी मुसीबत में ना फंसे. तो चलिए करते हैं शुरू. आप व्हाट्सएप यूजर्स हैं तो जाहिर फिर कुछ लोगों के साथ ग्रुप में भी जुड़े होंगे. यह ग्रुप किसी समुदाय, जाति, सरकारी व गैरसरकारी विभाग और राजनीतिक पार्टी के भी हो सकते हैं. अगर आप किसी भी इसमें से किसी भी ग्रुप में एड हैं तो नीचे लिखी बातों को ध्यान से पढ़ें.

WhatsApp
Image Credit- Whatsapp

ग्रुप की जानें पूरी डिटेल

अगर आप किसी व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ रहे हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप जान लें कि ये ग्रुप किस तरह का है. अगर ग्रुप गलत या इसमें कोई गलत एक्टिविटी हो रही है. तो तुरंत इस ग्रुप से आप हट सकते हैं.

आप व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर ग्रुप इनवाइट सिस्टम के जरिए ये तय कर सकते हैं कि आपको कौन से ग्रुप में जुड़ना है कौन से ग्रुप में नहीं जुड़ना है.

हो सकता है एक्शन

अगर आप किसी ऐसे ग्रुप में जुड़े हैं, जहां पर कोई संदिग्ध पोस्ट, संदिग्ध वीडियो आदि शेयर हो रही है. तो आप इसकी सूचना पुलिस को दे दें. ताकि आप किसी दिक्कत में न पड़े.

गलत चीजों को शेयर करने से बनाएं दूरी

अगर आप किसी ग्रुप में हैं, तो आपकी ये जिम्मेदारी बनती है कि आपको ग्रुप में कुछ ऐसा शेयर नहीं करना है, जिससे दंगे भड़के, किसी की धार्मिक भावना आहत हो या किसी लड़की को आप गलत मैसेज करते हैं आदि. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके खिलाफ शिकायत हो सकती है, और आपको जेल तक हो सकती है. और सोशल मीडिया एक्ट तहत आप पर एक्शन हो सकता है. इस जानकारी को आप जनहित में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

ये भी पढ़ें : WhatsApp अब यूजर्स की खत्म करने जा रहा है ये बड़ी टेंशन, अब नहीं होगी आपको कोई परेशानी, देखें पूरी डीटेल