comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeटेकWind Turbine: फ्री बिजली चाहिए तो छत पर लगवा लें टरबाइन, हवा के जरिये मिलेगी लाइट, जानें खूबी

Wind Turbine: फ्री बिजली चाहिए तो छत पर लगवा लें टरबाइन, हवा के जरिये मिलेगी लाइट, जानें खूबी

Published Date:

Wind Turbine: बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए इस मशीन को जरूर लगवाएं. इस मशीन से फ्री बिजली पाइये. महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन इस मशीन को देखते ही बोले गजब की मशीन है. तेजी से बढ़ रही महंगाई को देखते हुए हर घर में लम्बा बिजली का बिल आता है.

पंखे के घूमने से यह बिजली का उत्पादन करती है और बिलकुल कम पैसे में बिजली का निर्माण करती है. एक खास तरह की मशीन होती है जो किसी खाली मैदान या फिर ऊंची जगहों पर इंस्टॉल की जाती है. जब इसके पंखों से हवा की टक्कर होती है तो इसके पंखे घूमने लगते हैं.

Wind Turbine की क्या है खासियत

इस मशीन को घर में इंस्टॉल करने के बाद आपको बाहर से बिजली खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ये मशीन खुद बिजली बनाने में सक्षम है. ये मशीन आपके बिजली का बिल जीरो करने की क्षमता रखता है. इसको लगाने के बाद आपको अपने घर की लाइट की फिक्र करने की जरूरत नही है.

Tulip Wind Turbine
Tulip Wind Turbine

भारत के लिए ट्यूलिप टरबाइन एक आदर्श चीज है. इसे कम लागत, कम जगह और शहरी-ग्रामीण दोनों सेटिंग्स में इस्तेमाल किया जा सकता है. एक खास तरह की मशीन होती है जो किसी खाली मैदान या फिर ऊंची जगहों पर इंस्टॉल की जाती है. जब इसके पंखों से हवा की टक्कर होती है तो इसके पंखे घूमने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें: Redmi 10 Discount: 50MP कैमरे वाले फोन ने दी Xiaomi को टक्कर, Midnight Black कलर है दिख रहा स्टाइलिश, जानें फीचर्स

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें