कैसे बनता है एल्युमीनियम फॉइल, जिसमें रैप कर लेते हैं खाना, जानते है पूरी प्रोसेस

Aluminum Foil
image credit : unsplash

Aluminum Foil : एल्युमिनियम फॉइल का यूज वैसे तो फूड रैप करने के लिए किया जाता है। एल्युमीनियम फॉइल का मेकिंग प्रोसेस कुछ इस तरह का होता है कि उसके अंदर ऑक्सीजन, मॉइश्चर और बैक्टीरिया पहुंच नहीं पाता है। यही कारण है कि इसे फूड पैकेजिंग और फार्मा कंपनियों द्वारा इतना इस्तेमाल किया जाता है। प्रोसेस्ड फूड्स और टेट्रा पैक में भी इसलिए अंदर की तरफ से एल्युमीनियम फॉइल की परत चढ़ाई जाती है। मेटल की क्वालिटी होने के कारण ये रेफ्रिजरेट भी आसानी से किया जा सकता है। तो चलिए आज बात करते हैं एल्युमीनियम फॉइल की और कैसे इसे बनाया जाता है।

कैसे बनता है एल्युमीनियम फॉइल?

जैसा कि नाम बता रहा है ये एल्युमीनियम से ही बनता है और इसका प्रोसेस पूरी तरह से मशीनों पर निर्भर करता है। एल्युमीनियम फॉइल के प्योर एल्युमीनियम नहीं बल्कि एलॉय वाला एल्युमीनियम यानि मिक्स मेटल इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले मेटल को पिघलाया जाता है और उसके बाद एक खास मशीन में फिल किया जाता है जिसे रोलिंग मिल कहते हैं। रोलिंग मिल में ही सारा काम होता है और यहां कई वर्कर्स होते हैं जो सेंसर्स का ध्यान रखते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर मिल का प्रेशर 0.01 प्रतिशत भी ऊपर-नीचे हुआ तो एल्युमीनियम फॉइल खराब हो जाएगी और मेटल सूखने के बाद मोड़ने लायक नहीं बचेगा। जब मेटल को रोल कर 0.00017 से 0.0059 इंच की मोटाई का बना दिया जाता है तो इसे कोल्ड रोलिंग मिल में डाला जाता है जिससे ये ठंडा हो जाए। अब यहां दिक्कत ये है कि अगर इसे इसी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा तो बहुत पतला होने के कारण सूखने पर मेटल टूटने लगेगा और इसीलिए कोल्ड रोलिंग मिल में दोबारा इसपर मेटल की एक परत चढ़ाई जाती है। तभी सख्त दिखने वाला एल्युमीनियम मेटल इतनी पतली और आसानी से मोड़ी जा सकने वाली चीज़ में बदल दिया जाता है।

क्या सुरक्षित होती है एल्युमीनियम फॉइल?

Aluminum Foil
Image Credit: unsplash.

एल्युमीनियम धरती पर मौजूद एक ऐसा मेटल है जिसकी भरमार है। ऐसे में अगर आप देखें तो लगभग हर चीज़ में किसी न किसी तरह से एल्युमीनियम का इस्तेमाल होता है। शरीर में एल्युमीनियम की थोड़ी मात्रा होती ही है और अगर एल्युमीनियम को खाने से इन्जेस्ट कर लिया जाए तो ये यूरिन और स्टूल्स के जरिए निकल जाता है। इसलिए ही एल्युमीनियम फॉइल को खतरनाक नहीं समझा जाता है, लेकिन ये भी एक फैक्ट है कि इसका इस्तेमाल करने से शरीर में एल्युमीनियम कंटेंट बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़ें- Hair Care: ये तीन उपाय आपके टूटते बालों को देंगे नई जान, अपनाकर तो देखिए एक बार

बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ