comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeUncategorizedNational Saving Certificate: सरकार ने दिया लोगों को नये साल का तोहफा, यहां निवेश करने पर मिल रहा बैंकों से भी ज्यादा ब्याज

National Saving Certificate: सरकार ने दिया लोगों को नये साल का तोहफा, यहां निवेश करने पर मिल रहा बैंकों से भी ज्यादा ब्याज

Published Date:

Interest Rate on Saving Schemes: सरकार ने 30 दिसंबर को पोस्ट ऑफिस की लघु बचत जमा योजनाओं (Small Saving Schemes) पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी से लागू हो गई है। इसी कड़ी में National Saving Certificate की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी हुई. NSC में निवेश करने वालों को अब पहले से 20 बेसिस ज्यादा ब्याज मिलेगा.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate)

हाल ही में हुई बढ़ोतरी के बाद National Saving Certificate में निवेश करने पर आपको 7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। वहीं अगर आपको बैंक से तुलना करके बताए तो बैंक में एफडी करने पर आपको ज़्यादा से ज़्यादा 5.8 प्रतिशत ही ब्याज मिलता है। NSC में निवेश पर आपको 1.2 प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलता है।

वित्त मंत्रालय ने जारी किया था ये सर्कुलर

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक सर्कुलर में जानकारी दी कि जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए इन छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 110 बीपीएस तक की बढ़ोतरी की गई है। 1 जनवरी 2023 से नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) धारकों को 7 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगी जो अभी 6.8 प्रतिशत है।

Interest Rate on Savings Schemes
बचत योजनाओं पर बढ़ीं ब्याज दरें

सीनियर सिटिजन बचत योजना में मौजूदा 7.6 प्रतिशत के मुकाबले 8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। 1 से 5 वर्ष की अवधि की डाकघर सावधि जमा योजनाओं पर ब्याज दरों में 110 बीपीएस या 1.1 प्रतिशत अंकों की बढ़ोतरी की गई है।इसके अलावा मासिक आय योजना में भी 6.7 प्रतिशत की जगह अब 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

हर 3 महीनों में होती है ब्याज की समीक्षा

सरकार हर तिमाही स्माल स्कीम्स और सेविंग्स की ब्याज दरों की समीक्षा करती है। ऐसे में उम्मीद है कि सितम्बर के महीने में सरकार ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगी। सरकार स्माल स्कीम्स पर 0.50 से 0.75 फीसदी तक ब्याज बढ़ा सकती है। RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद वित्त मंत्रालय ने स्माल स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। सुकन्या समृद्धि योजना किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं।आपको बता दें कि इन स्कीम्स की ब्याज दरें तय करने का फार्मूला 2016 श्यामला गोपीनाथ समिति ने दिया था।

इसे भी पढ़ें: Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में मिलता है किसी भी बैंक की FD से ज्यादा ब्याज,यहां जाने पूरी डिटेल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...