comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeUncategorizedPM Kisan Samman Nidhi: किसान सम्मान निधि योजना में 6 की जगह अब मिलेगा 8 हजार रुपए, जाने नया नियम?

PM Kisan Samman Nidhi: किसान सम्मान निधि योजना में 6 की जगह अब मिलेगा 8 हजार रुपए, जाने नया नियम?

Published Date:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जो किसानों के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है यानी सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं, अब 13वीं किस्त का इंतजार किसानों को है, लेकिन क्या ये किस्त जनवरी में आ सकती है या इसमें और देरी देखी जा सकती है? तो चलिए ये जानने की कोशिश करते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्रुप चीफ इकोनामिक एडवाइजर डॉक्टर सौरभ क्रांति घोष ने अपने एक रिसर्च पेपर के जरिए बताया कि अगले 5 साल के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सालाना रकम ₹6000 से बढ़ाकर ₹8000 की जा सकती है । चलिए इसके बारे में जानते हैं ।

मोदी सरकार ने अपने नए बजट में किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि बढ़ाने को लेकर एक अहम फैसला लिया है अब विधानसभा चुनाव को नजर में रखते हुए और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना ₹6000 दी जाने वाली रकम को सरकार ₹8000 कर सकती है ।

इस योजना के अंतर्गत देश के 9 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 5 -5 हजार की किस्त मिल चुकी है , यह देश की पहली ऐसी योजना है जिसमें लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से डाले जा रहे हैं और इसमें कोई भी बिचौलिया नहीं हैं । किसान सम्मान निधि योजना से मिले अब तक के रिपोर्ट के अनुसार यह पता लगा है कि कृषि की स्थिति में सुधार आया है और किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे का उपयोग कृषि के क्षेत्र में ही कर रहे हैं ।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्रुप चीफ इकोनामिक एडवाइजर डॉक्टर सौरभ कांति ने अपने एक रिसर्च पेपर में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 14 करोड़ किसानों तक विस्तार करना एक पॉजिटिव स्टेप है । किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को मिलने वाले ₹6000 की किस्त को अगले 5 साल तक के लिए सरकार बढ़ाकर ₹8000 कर सकती है , अधिकारी से मिली जानकारी के हिसाब से इस से मार्केट में फील गुड फैक्टर और उत्साह काफी ज्यादा बढ़ जाएगा।

चेक करें ये मैसेज

पीएम किसान के लिए सबसे पहले आपको अपने स्टेटस में एक मैसेज चेक करना है। अगर किसान, पीएम किसान की साइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले ये चेक करना है कि उनकी ई-केवाईसी और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है। अगर वो योजना के लिए पात्र हैं, तो इन सभी के आगे स्टेटस में ‘यस’ लिखा होगा। इसका मतलब है कि आप किस्त के लिए पात्र हैं। लेकिन अगर किसी भी चीज के लिए ‘नो’ लिखा है तो मतलब आपकी किस्त रूक सकती है।

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

  • अगर आप भी अपने पीएम किसान खाते का स्टेटस को चेक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले कुछ जरूरी काम करने होंगे।
  • आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर या योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करते ही आपके सामने आपका स्टेटस आ जाएगा।
  • आपको ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे अगर यस लिखा है तो आपको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिल सकती है।
  • अगर ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे नो लिखा है तो आपकी पीएम किसान की अगली किस्त अटक सकती है।

यह भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojna: 11वीं किस्त के आने से पहले इस योजना में हुए दो बड़े बदलाव, पढ़िए पूरी खबर

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...