Attack in Yemen: सऊदी अरब ने यमन पर किया हवाई हमला, 43 हूती विद्रोहियों की हुई मौत

Attack in yemen
Image Credits: Pixabay

Attack in Yemen: सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने यमन (Yemen) के मारिब प्रांत पर हवाई हमला कर बम बरसा दिए है. इस हमले में 24 घंटे के अंदर 43 हूती विद्रोहियों की मौत हो गई है. सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि हवाई हमलों (Air Attack) में विद्रोहियों के ठिकानों और उन स्थानों को निशाना बनाया गया, जहां ये सारे लोग इकट्ठे होते थे.

वहीं मारिब स्थित सशस्त्र बलों के मीडिया केंद्र से पता चला है कि ‘हवाई हमलों (Air Attack) में विद्रोहियों के ठिकानों और उन स्थानों को निशाना बनाया गया, इसमें 43 लोगों की मौत हो गई है. जबकि हथियारों से भरे हुए नौ वाहन नष्ट हो गए हैं.’ इस हवाई हमले से इलाके में हड़कंप मच गया है.

सैन्य सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि कल हुए इन हमलों में सरकार समर्थिक सैन्य बलों को कोई हानि नहीं हुई है. उनका कहना है कि ‘हवाई हमले, फ्रंटलाइन पर (यमनी) सेना के ठिकानों पर विद्रोहियों ने शुरू किए थे फिर जमीनी हमलों के जवाब में यह हमला किया गया है.’ वहीं हूती संगठन द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने बताया कि सऊदी अरब की ओर से सिरवाह जिले में 19 बार हमला किया गया है.

लड़ाई का है ये कारण

यमन का गृहयुद्ध 2014 के अंत में शुरू हुआ. तब हूती संगठन ने देश के अधिकांश उत्तरी हिस्से पर नियंत्रण हासिल कर लिया था और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी (Abd-Rabbu Mansour Hadi) की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया था. फिर हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए मार्च 2015 में यमनी संघर्ष में सऊदी नेतृत्व वाले अरब गठबंधन ने हस्तक्षेप किया था. हूती एक एयरपोर्ट को खुलवाना चाहते हैं जिसके कारण वह सऊदी अरब को निशाने बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ‘अगर अमेरिका का रूस और चीन से हुआ युद्ध तो तबाह होगी दुनिया’, बिगड़ सकती है अर्थव्यवस्था

SHARE