Queen Elizabeth II के अंतिम संस्कार को लेकर बकिंघम पैलेस ने किया बयान जारी,जानें कब और कहां होगा अंतिम संस्कार

Queen Elizabeth II

बकिंघम पैलेस ने बयान जारी कर जानकारी दी कि Queen Elizabeth II का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ सोमवार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। अंतिम संस्कार से पहले महारानी का शरीर चार दिनों के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन करके उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। इससे पहले शनिवार को ब्रिटेन के इतिहास में हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत ऐतिहासिक समारोह के दौरान चार्ल्स तृतीय को ब्रिटेन का सम्राट घोषित किया गया।

Queen Elizabeth II के निधन के बाद ये बने नये सम्राट

सेंट जेम्स पैलेस में प्रिवी कॉउन्सिल की बैठक में किंग चार्ल्स III को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित किया गया। ब्रिटेन की Queen Elizabeth II के निधन के बाद बाद चार्ल्स III ब्रिटेन के नए राजा बने। इसी के साथ ब्रिटेन का राष्ट्रगान ‘गॉड सेव द किंग’ गाया गया।किंग चार्ल्स तृतीय ने कहा कि मेरी प्यारी मां और रानी के निधन की घोषणा करना मेरा दुखद कर्तव्य है। मुझे पता है कि हम सभी की अपूरणीय क्षति हुई है और आप इस क्षति में मेरे साथ कितनी गहरी सहानुभूति रखते हैं। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में क्वीन कैमिला, प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम, पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन और वर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस भी मौजूद रहीं।

वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा अंतिम संस्कार

बकिंघम पैलेस ने बयान जारी किया कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का शरीर बाल्मोरल कैसल के बॉलरूम स्थित ताबूत में सुरक्षित रख दिया गया है। शरीर ताबूत के साथ रविवार 11 सितंबर को सड़क मार्ग से 180 मील की यात्रा करके एडिनबर्ग पहुंचाया जाएगा।मंगलवार तक शरीर को ताबूत में ही रखा जाएगा। इसके बाद बुधवार से वेस्टमिंस्टर हॉल में लंदन के बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा। जहां लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद सोमवार 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में सुबह 11:00 बजे राजकीय सम्मान के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

गुरुवार को हुआ था Queen Elizabeth II का निधन

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। उन्होंने 70 साल तक शासन किया। ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय ने अपने संबोधन में अपनी प्यारी मां को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तरह राष्ट्र की सेवा करने के लिए अपना जीवन समर्पित करने का संकल्प लिया।

भारत में घोषित हुआ राष्ट्रीय शोक

Queen Elizabeth IIके निधन पर आज भारत में राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। महारानी के सम्मान में लाल किले से लेकर राष्ट्रपति भवन तक में तिरंगे को आधा झुकाया गया। गृह मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, देशभर में सभी सरकारी इमारतों, जहां नियमित तौर पर तिरंगा फहराया जाता है, ऐसी सभी जगहों पर आज दिनभर तिरंगा आधा झुका रहेगा।

इसे भी पढ़ें: Queen Elizabeth II के पास थी अरबों की संपत्ति, महारानी को हीरे-जेवरात का खूब शौक था, जानें क्वीन की बेशुमार दौलत