कुदरत का करिश्मा: ये देश ऐसे हैं जहां पर नहीं डूबता है सूरज, महीनों तक रहता है दिन

कुदरत का करिश्मा
Image Credits: Pexels

आज के समय ज्यादातर लोग बस यही जानते हैं कि सुबह जब सूरज निकले तो उसे दिन (Day) कहते हैं और जब चांद निकले तो उसे रात (Night) कहा जाता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर कई महीनों तक नहीं सूरज अस्त ही नहीं होता है यानि कि वहां पर दिन ही बना रहता है. इसके अलावा कुछ देश ऐसे हैं जहां पर केवल रात ही होती है दिन काफी कम होता है. आइए जानते हैं कि कौन से हैं ऐसे देश…

ये है उन छह देश की कहानी

कनाडा का नुनावुत (Nunavut) शहर जो कि देखने में काफी खूबसूरत है. आपको बता दें कि इस शहर की आबादी लगभग तीन हजार लोगों की है. इस शहर की खासियत ये है कि सिर्फ दो महीने यहां पर सूर्य डूबता ही नहीं है. इसके अलावा सर्दी के मौसम में इस जगह पर दिन ही नहीं होता है यानि कि केवल यहां पर रात रहती है.

वहीं यूरोप का सबसा बड़ा द्वीप आइसलैंड (Iceland) में जून के महीने में सूरज कभी डूबता ही नहीं है. आपको बता दें कि इस शहर में 24 घंटे दिन रहता है यानि कि यहां पर रात होती ही नहीं है इस कारण लोग दिन में ही सो लेते हैं.

स्वीडन (Sweden) में मई से लेकर अगस्त की आखिरी तारीख तक आधी रात को सूरज डूबता है. इतनी ही नहीं यहां पर सुबह तड़के 4 बजे ही सूर्य देव अपने दर्शक दे देते हैं. स्वीडन एक ऐसा देश है जहां पर छह महीनों तक सुबह ही रहती है. इन महीनों में यहां पर रात नहीं होती है.

अलास्का में महीनों तक नहीं डूबता है सूरज

अलास्का (Alaska) के शहर बैरो में मई के अंत से जुलाई के अंत तक सूर्य डूबता ही नहीं है. इसके बाद सर्दियों में यानी नवंबर की शुरुआत में यहां एक महीने के लिए रात होती है, जिसे पोलर नाइट्स कहा जाता है. माना जाता है कि यहां पर आप गर्मी और सर्दी दोनों मौसमों घूम सकते हैं.

वहीं फिनलैंड (Finland) के ज्यादातर इलाकों में सिर्फ 73 दिनों तक के लिए सूर्य अपने दर्शन देता है. दिसंबर से जनवरी के बीच सूरज नहीं निकलता है यानि सर्दियों के मौसम में यहां अंधेरा रहता है. आपको बता दें कि आर्टिकल सर्किल में आने वाली जगहों पर ऐसा होता है.

नार्व को हम मिडनाइट सन के नाम से भी जानते हैं. यह एक ऐसा देश है जहां पर मई से लेकर जुलाई महीने के आखिरी तक सूरज डूबता ही नहीं है. यहां पर लगातार 76 दिनों तक दिन रहता है और रात नहीं होती है. इस शहर के स्वालबार्ड में भी 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक सूर्य नहीं डूबता है.

यूट्यूबर Bhuvan Bam ने डेब्यू वेब सीरीज में निभाएं नौ किरदार

ये भी पढ़ें: सेक्स के दौरान स्टेल्थिंग को कई देश बलात्कार क्यों मान रहे हैं?