अमेरिका: 5वीं के बच्चों को मुफ्त ‘कंडोम’ बांटेगी सरकार, फ़ैसले से परिजनों के उड़े होश

Representative image

अमेरिका (America) के शिकागो (Chicago) में स्कूलों के लिए ऐसा आदेश जारी हुआ है जिसपर सोशल मीडिया में तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. स्कूलों के लिए नई पॉलिसी के मुताबिक पांचवीं कक्षा या उससे ऊपर के बच्चों के लिए अब स्कूलों को कंडोम (Condom) की व्यवस्था करनी होगी जिसका मतलब है कि 10 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए स्कूल अब कंडोम की व्यवस्था करेंगे.

दिसंबर 2020 में ही लागू होनी थी पॉलिसी

यूं तो ये पॉलिसी शिकागो में साल 2020 के दिसंबर महीने से ही लागू होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते स्कूलों के खोले जाने तक इसे टाल दिया गया. अब स्कूल खुलने के बाद एलिमेंट्री स्कूलों में 250 कंडोम जबकि हाई स्कूलों में 1000 कंडोम सप्लाई किए जाएंगे. बच्चों को जब भी ज़रूरत होगी वे इसे ले सकेंगे. ये कंडोम बच्चों को बिल्कुल मुफ्त में दिए जाएंगे. हालांकि, पॉलिसी को सुनकर पेरेंट्स के कानों से धुआं निकल रहा है जबकि सोशल मीडिया पर लोग भड़के हुए हैं.

सरकार का पक्ष

यह कदम ऐसे समय पर उठाया गया है जब हाल ही में मैनहट्टन के प्राइवेट स्कूल में बच्चों के लिए ‘पोर्न साक्षरता’ क्लास का आयोजन किया गया था. गौरतलब है कि दुनियभार में इस समय स्कूली पाठ्यक्रम में यौन शिक्षा को शामिल किया जा रहा है. विशेषज्ञ बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए इसे आवश्यकत बताते हैं, क्योंकि किशोरो में तेजी से शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं और इसके लिए उन्हें सही सलाह और शिक्षा की आवश्यकता होती है.

Chicago Women’s Health Center में काम कर रहे Scout Bratt ने नई पॉलिसी का बचाव करते हुए कहा कि कंडोम उपलब्ध होने का ये मतलब नहीं है कि हर छात्र इसका इस्तेमाल ही करने जा रहा है या उसे इस्तेमाल के लिए कहा जा रहा है. ये सिर्फ इसलिए है ताकि बच्चों का नुकसान न हो और उन्होंने सेक्सुअली ट्रांसमिट होने वाले रोग न हों. ये सुरक्षा और सफाई के लिए है.

ये भी पढ़ें: सख्ती! ‘कोरोना वैक्सीन न लगवाने वाले कर्मचारी, नौकरी से होंगे बर्ख़ास्त’ बोले- Fiji पीएम