18 अक्टूबर से यात्रियों की पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरेंगी Domestic फ्लाइटें, इन नियमों का करना होगा पालन

Domestic flight
Image credits: Unsplash

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप भारत में कम होते ही अब धीरे-धीरे सब कुछ खोल दिया गया है. जिससे लोगों को काफी राहत मिल रही है. वहीं अब नागरिक विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने घरेलू उड़ानों पर यात्रियों के लिए लगाई गई पाबंदी को हटा लिया है. 18 अक्टूबर से घरेलू व्यावसायिक उड़ानों में यात्रियों की पूरी क्षमता के साथ से फ्लाइटें उड़ान भरेंगी. जिससे फ्लाइट के किराए में भी थोड़े दिनों में लोगों को राहत मिल सकती है.

वहीं अब मंत्रालय के इस फैसले के साथ एयरलाइंस और एयरपोर्ट आपेरटरों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि वह कोविड से बचाव के लिए सभी उपाय सुनिश्चित करें और यात्रा के दौरान कोविड अनुकूल व्यवहार का कठोरता से पालन कराएं. जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी न उपन्न हो.

आपको बता दें कि सरकार ने सितंबर में घरेलू उड़ानों में यात्रियों के लिए क्षमता 72.5 फीसदी से बढ़ाकर 85 फीसदी तक कर दी थी. जिससे लोगों को कुछ राहत मिली थी. लेकिन अब अगले सोमवार से फ्लाइट की पूरी क्षमता के साथ फ्लाइटे देशभर उड़ान भरेंगी. इस फैसले से देश की आर्थित स्थिति को भी हिम्मत मिलेगी. साथ ही यात्रियों से किराया भी कम लगेगा.

यात्रियों की संख्या में हुई है बढ़ोतरी

दरअसल, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा से मिली जानकारी के अनुसार देश में हवाई यातायात काफी बढ़ रहा है. जुलाई के मुकाबले अगस्त में 31 फीसदी बढ़ोतरी हुई जिससे यह 66 लाख यात्री प्रति माह हो गया. इससे महामारी के बाद से हवाई यात्रा में आ रही कमी की प्रवृत्ति में तेजी से बदलाव आने का संकेत मिला. आपको बता दें कि जुलाई में घरेलू यात्रियों की संख्या 51 लाख रही थी.

दिल्ली में बाकी एक दिन की बिजली, आखिर कैसे उत्पन्न हुआ ये बिजली संकट, जानें सभी जानकारी

ये भी पढ़ें: सुपरमैन की कॉमिक्स का नया सुपरहीरो होगा बाइसेक्शुअल