डोनाल्ड ट्रम्प ने की अपने नए सोशल नेटवर्किंग साइट ‘TRUTH Social’ को लॉन्च करने की घोषणा

डोनाल्ड ट्रम्प ने की अपने नए सोशल नेटवर्किंग साइट 'TRUTH Social ' को लॉन्च करने की घोषणा
Image credit: webmedia

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक और ट्विटर पर लगे बैन के बाद अपना खुद का सोशल मीडिया नेटवर्क लॉन्च कर रहे हैं। ट्रम्प के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को “TRUTH Social” कहा जाएगा और यह “बिग टेक के अत्याचार के लिए खड़ा होगा।” पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के अध्यक्ष के रूप में डिजिटल वर्ल्ड एक्विजिशन ग्रुप के साथ विलय के बाद सोशल मीडिया ऐप ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) की पहली परियोजना होने की संभावना है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर और फेसबुक दोनों पर निशाना साधते हुए बयान में कहा, “हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां तालिबान की ट्विटर पर बड़ी मौजूदगी है, फिर भी आपके पसंदीदा अमेरिकी राष्ट्रपति को खामोश कर दिया गया है।”

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने देखा कि उनके सोशल मीडिया अकाउंट या तो अस्थायी रूप से निलंबित हो गए या यहां तक ​​कि उनके विवादास्पद पोस्ट के कारण प्रतिबंधित भी हो गए, ज्यादातर जनवरी में कैपिटल पर हमले के बाद वाले पोस्ट थे।

राष्ट्रपति पद के दौरान, ट्रम्प ने बार-बार बिग टेक पर एक पट्टा लगाने की बात की, जिसमें फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां शामिल हैं। यह तब था जब ट्रम्प और उनके सलाहकारों ने फेसबुक और ट्विटर के लिए एक प्रतिद्वंद्वी मंच विकसित करने का संकेत दिया था, इसलिए TRUTH Social के बारे में घोषणा आश्चर्य के रूप में नहीं आती है, लेकिन यह कैसा होगा यह अभी किसी का अनुमान है।

ट्रम्प का नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “TRUTH Social” ऐप्पल ऐप स्टोर में प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार है, और बीटा वेरिएंट नवंबर से केवल VIP लोगों के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन 2022 की पहली तिमाही में एक देशव्यापी रोलआउट होने की उम्मीद है।

कुछ महीने पहले, ट्रम्प के लंबे समय तक सहयोगी जेसन मिलर ने अपनी खुद की सोशल मीडिया कंपनी जीईटीटीआर लॉन्च की, लेकिन डोनाल्ड ट्रम्प ने पुष्टि नहीं की कि वह इस मंच से जुड़ेंगे। इसके बजाय, उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होगा। उन्होंने कहा, “मैं पार्लर, जीईटीटीआर, गैब इत्यादि सहित किसी भी तरह, आकार या रूप में किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं हूं। जब मैं एक मंच चुनने, या अपना खुद का निर्माण या पूरा करने का फैसला करता हूं, तो इसकी घोषणा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: ग्लासगो में होगा CoP-26 शिखर सम्मेलन: यहाँ जानिये कौन जा रहा है और कौन नहीं?