भारत सरकार ने उठाया सख्त कदम, चीन के नागरिकों को नहीं मिलेगा tourist visa, जानें वजह

चीन tourist visa
credit : iStock

भारत (India) ने चीनी नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा (tourist visa) को बैन कर दिया है, वैश्विक एयरलाइंस निकाय आईएटीए (IATA) ने 20 अप्रैल को अपने कैरियर मेंबर्स को बताया.

दरअसल भारत चीनी विश्वविद्यालयों में नामांकित लगभग 22,000 भारतीय छात्रों की दुर्दशा को चीन के साथ उठाता रहा है जो फिजिकल कक्षाओं के लिए वापस जाने में असमर्थ हैं. हालांकि, पड़ोसी देश ने आज तक उन्हें अंदर जाने से मना किया है.

इन छात्रों को चीन में अपनी पढ़ाई छोड़कर भारत आना पड़ा जब 2020 की शुरुआत में COVID-19 महामारी शुरू हुई थी.

भारत को लेकर 20 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने कहा, ”चीनके नागरिकों को जारी किए गए टूरिस्ट वीजा अब वैध नहीं हैं.’

इसने कहा कि निम्नलिखित यात्रियों को भारत में प्रवेश करने की अनुमति है: भूटान, भारत, मालदीव और नेपाल के नागरिक; भारत द्वारा जारी निवास परमिट वाले यात्री; भारत द्वारा जारी वीज़ा या ई-वीज़ा वाले यात्री; भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई) कार्ड या बुकलेट वाले यात्री; भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) कार्ड वाले यात्री; और राजनयिक पासपोर्ट वाले यात्री.

IATA लगभग 290 सदस्यों वाला एक वैश्विक एयरलाइन निकाय है, जिसमें वैश्विक हवाई यातायात का 80 प्रतिशत से अधिक शामिल है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 17 मार्च को कहा था कि भारत ने बीजिंग से इस मामले में “सौहार्दपूर्ण रुख” अपनाने का आग्रह किया है क्योंकि सख्त प्रतिबंधों की निरंतरता हजारों भारतीय छात्रों के शैक्षणिक करियर को खतरे में डाल रही है.

बागची ने कहा कि चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 8 फरवरी को कहा था कि चीन इस मामले को समन्वित तरीके से देख रहा है और विदेशी छात्रों को चीन लौटने की अनुमति देने की व्यवस्था की जांच की जा रही है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान से उच्च शिक्षा लेने वालों भारतीय स्टूडेंट्स को हो जाएगी ये सारी प्रॉब्लम, UGC और AICTE ने जारी किया नोटिस

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे