अफगानिस्तान में हिंसा के दौरान भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दिकी की हुई हत्या

Danish Siddiqui
Image Credits: Danish Siddiqui/Twitter

अफगानिस्तान (Afganistan) में हालात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं. अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में कवरेज के लिए गए भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दिकी (Danish Siddiqui) की आज यानि शुक्रवार को हत्या कर दी गई. बताया जा रहा है कि कंधार के स्पिन बोल्डक इलाके में हुई एक झड़प के दौरान दानिश की हत्या हुई है. यहां पर भीषण हिंसा अभी जारी है. दानिश अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स को अपनी सेवा देते थे.

अफगानिस्तान के समाचार चैनल टोलो न्यूज ने सूत्रों के जरिए जानकारी देकर बताया कि स्पिन बोल्डक इलाके (Spin Boldak Area) में सिद्दीकी की हत्या हुई है, जो कंधार प्रांत में स्थित है. यहां पर चल रही भीषण हिंसा के बीच सिद्दिकी कई दिनों से कवरेज कर रहे थे. अफगान सेना और तालिबान के बीच हुई गोलीबारी के दौरान दानिश को गोली लगी है. जिससे उनकी मौत हो गई.

आपको बता दें कि इससे पहले 13 जून को दानिश सिद्दिकी ने जानकारी देकर बताया था कि वह जिस वाहन में सवार थे, उस पर हथियारों से हमला किया गया था. उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि ‘मेरी किस्मत अच्छी रही कि मैं सुरक्षित हूं और मैंने एक रॉकेट को आर्मर प्लेट के ऊपर से जाते हुए देखा है’. वहीं कंधार में चल रही हिंसा की कवरेज से जुड़ी जानकारी दानिश अपने ट्विटर अकाउंट पर लगातार लोगों से साझा कर रहे थे.

दानिश सिद्दिकी ने करियर की शुरुआत एक टीवी चैनल के संवाददाता के रूप में की थी. हालांकि फिर बाद में वह फोटो जर्नलिस्ट बन गए थे. इसके बाद साल 2018 में सिद्दिकी अपने सहयोगी अदनान आबिदी के साथ पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने थे.

ये भी पढ़ें: जानें क्या है राजद्रोह कानून? ख़त्म क्यों नहीं करता केंद्र, इसकी क्या ज़रूरत: सुप्रीम कोर्ट