comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Indonesia: भूकंप के तेज तर्रार झटकों से हिली इंडोनेशिया की धरती, 61 की मौत व 700 लोग घायल

Published Date:

Indonesia: इंडोनेशिया से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, यहां पर आज फिर भूकंप के तेज तर्रार झटकों से इंडोनेशिया की धरती हिली है, जिससे हर तरह बुरी तरह से हाहकार मच गया है. बताया जा रहा है कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 मैग्नीट्यूड मापी गई है, जो कि खतरनाक की श्रेणी में आता है. वहीं इस भूकंप में अब तक 61 लोगों की मौत हुई है और 700 लोग घायल हुए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार इस भूकंप का केंद्र पश्चिम जावा के सियानुजर में जमीन के करीब 10 किलोमीटर था, जिसकी वजह से पूरा इंडोनेशिया बुरी तरह से हिल गया. दफ्तर और घरों में बैठे लोग भी बाहर की तरफ भागते हुए नजर आए. इतना ही नहीं कई लोग काफी डरा और सहम भी गए.

सुनामी का नहीं है कोई खतरा

वहीं इस घटना को अपनी आंखों के सामने देखते हुए 22 साल की एक वकील ने बताया कि लोग इतने ज्यादा पैनिक हो गए थे कि एग्जिट का रास्त देख रहे थे. वह जल्द से जल्द बिल्डिंग से बाहर निकल जाना चाह रहे थे. मौसम और जियोफिजिक्स एजेंसी का कहना है कि फिलहाल सुनामी का कोई खतरा नहीं है. साथ ही कहा गया है कि जानमाल के गंभीर नुकसान की बहुत कम आशंका है. इससे पहले रविवार देर रात को ग्रीस के समुद्री तटीय क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

क्यों आता है भूकंप?

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक धरती के नीचे 7 प्लेट्स होती हैं जो कि हमेशा बिना रूके घूमती रहती हैं. जब ये प्लेटे आपस में टकराती है वो भी कई बार तो इसे फॉल्ट लाइन जोन बोला जाता है. फिर जब ये प्लेट्स कई बार टकरा चुकी होती हैं तो इनकी प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं, जिसके कारण धरती के अंदर प्रेशर अधिक हो जाता है और प्लेट्स टूटकर बिखर जाती हैं. फिर इससे निकली हुई एनर्जी जमीन के अंदर से निकलने के लिए बाहर का रास्ता ढूंढती है फिर जब ये बाहर आती है तो भूकंप आ जाता है.

ये भी पढ़ें: फांसी की सजा होने के बाद कार्ट से भाग निकले दो आंतकवादी, देश में ‘रेड अलर्ट’ जारी

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...

Sunita Baby का डांस देख बौखला गया एक लड़का, साथ में मिलकर किया ब्लॉकबस्टर डांस, देखें वीडियो

पूरे हरियाणा को हिलाने वाली स्टेज डांसर सुनीता बेबी...