तालिबान के बदले तेवर, मार्च के अंत तक खोलेगा लड़कियों के लिए स्कूल

तालिबान में शिक्षा
Image credit: social media

World news update: हाल ही में तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रमुख मांगों में से एक को लागू करने के लिए समयसीमा की घोषणा कर दी है. इसके तहत मार्च के अंत में अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए स्कूल खोले जाने की उम्मीद है. बता दें कि पिछले वर्ष अगस्त के मध्य में तालिबान के सत्ता में आने के बाद देश के अधिकांश हिस्सों में लड़कियों को सातवीं कक्षा के बाद पढ़ने की इजाजत नहीं थी.

बता दें कि तालिबान ने 20 साल पहले अपने शासन में महिलाओं की शिक्षा, रोजगार और सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने पर प्रतिबंध लगाया था. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को डर है कि तालिबान एक बार फिर इसी तरह के कदम उठा सकता है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अभी तक तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है. वहीं ये जोर अंतरराष्ट्रीय समुदाय हमेशा ही देता आया है कि तालिबान अफगानिस्तान में सरकार स्थापित करने के अलावा महिलाओं को भी अधिकार दें.

यह भी पढ़े:- तालिबान ने शहरों में लगाए पोस्टर, कहा-‘महिलाएं बाहर निकलें तो बुर्का जरूर पहनें’

वहीं, तालिबान के संस्कृति और सूचना उप मंत्री जबीउल्लाह मुजाहिद ने एक समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक इंटरव्यू में बताया कि शिक्षा विभाग अफगानिस्तान में 21 मार्च से सभी लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा देने का विचार कर रहा है. दरअसल अफगानिस्तान, ईरान की तरह इस्लामी सौर हिजरी शम्सी कैलेंडर को ही मानता है यही कारण है कि उसने 21 तारीख चुनी है.

तालिबानी नेता मुजाहिद ने कहा, “हम शिक्षा के खिलाफ नहीं हैं.” लेकिन इस दावे के बावजूद कि महिलाओं की शिक्षा एक बाधा नहीं है, लड़कियों को देश के 34 प्रांतों में से 10 को छोड़कर सातवीं कक्षा से आगे की कक्षाओं में जाने की इजाजत नहीं है. मुजाहिद का कहना है कि लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा “सरकार की क्षमता का सवाल है”.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि स्कूलों में लड़कियों और लड़कों को एकदम अलग रखना होगा. उन्होंने कहा, “हमारे लिए सबसे बड़ी समस्या लड़कियों के लिए छात्रावास ढूंढना है. घनी आबादी वाले इलाकों में लड़कियों के लिए हॉस्टल बनाने के लिए पर्याप्त इंतजाम भी नहीं है, जिससे वे स्कूल आसानी से जा सके”.

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे