International Peace Day: आज है विश्‍व शांति दिवस,  जानें क्यों मनाते हैं ? इस बार रखी गई ये थीम

InternationalPeaceDay

International Day of Peace: हर साल 21 सितंबर को  अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। इस दिन यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली राष्ट्रों और लोगों के बीच अहिंसा, शांति और युद्धविराम के आदर्शों को बढ़ावा देने के प्रयास किया जाता विश्‍व शांति का अर्थ केवल हिंसा न होना नहीं है, बल्कि ऐसे समाजों का निर्माण है जहां सभी को यह अहसास हो कि वे आगे बढ़ सकते हैं और फल-फूल सकते हैं. हमें एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां सभी के साथ उनकी जाति, नस्‍ल, धर्म की परवाह किए बिना समान व्यवहार किया जाए।

इस साल की थीम
संयुक्त राष्ट्र ने हर साल की तरह इस साल भी अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाए जाने के लिए थीम जारी की है। इस साल की थीम है  “End racism. Build peace” । यानी जातिवाद को खत्म करें, शांति को प्रोत्साहित करें। एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां सभी के साथ उनकी जाति की परवाह किए बिना समान व्यवहार किया जाए।’ 

1981 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित यह दिन

 मानवता के लिए सभी मतभेदों से ऊपर उठने, शांति के लिए प्रतिबद्ध होने और शांति की संस्कृति के निर्माण में योगदान करने का दिन है। साल 2001 में विश्‍व शांति दिवस की आधिकारिक रूप से डेट 21 सितंबर की गई थी। इस दिन को मनाने के लिए, न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी (UN Peace Bell) बजाई जाती है।  

ये भी पढ़ें: Navratri Special: कम बजट में करें मां वैष्णो देवी के दर्शन, IRCTC लेकर आया है स्पेशल टूर पैकेज