घटते जन्मदर से परेशान ‘ईरान’ ने लॉन्च किया डेटिंग एप, युवा चुन सकेंगे जीवनसाथी

Representative image

पिछले कुछ वर्षों से ईरान जन्म दर कम होने की गंभीर समस्या से बुरी तरह जूझ रहा है. ईरान में विश्व के कई दूसरे देशों के मुकाबले जन्म दर काफी कम हो गया है, जिससे परेशान ईरान की सरकार ने अब एक नया नुस्खा खोज निकाला है. बतादें, ईरान सरकार ने एक मैचमेकिंग ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए युवा अब अपना जीवन साथी चुन सकेंगे.

अधिकारियों के मुताबिक, इस एप का नाम ‘हमदम’ रखा है. गौरतलब है इसे सरकार के इस्लामिक सांस्कृतिक निकाय ने बनाया है. यह एप संभावित जोड़ों, उनके परिवारों को मैचिंग और परामर्श सेवाएं प्रदान करता है. इसके साथ ही शादी के चार साल बाद तक जोड़े के संपर्क में रहता है. बतादें, ईरान में इस्लामी कानून के तहत पश्चिम शैली की डेटिंग पर पाबंदी है. लेकिन कई युवा पारंपरिक तरीके विवाह करना पसंद नहीं करते. ऐसे में ईरान अपनी कम होती आबादी को लेकर चिंतित है. ईरान में महिलाओं में प्रजनन दर चार साल में 25% कम हुई है और यह प्रति महिला 1.7 बच्चे है.

किस तरह करेगा ऐप काम?

इस पर पहले युवाओं को अपनी पूरी जानकारी देने होगी. ऐप यूजर की पहचान को वेरीफाई करेगा और गलत जानकारी देने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. ऐप पर युवाओं को रुचि, पसंद, नापसंद आदि के बारे में बताना होगा. ऐप मनोवैज्ञानिक अनुकूलता का टेस्ट भी करता है. युवाओं की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर ऐप जीवन साथी की तलाश के सजेशन देता है.

ये भी पढ़ें: सऊदी में पहली बार हज के दौरान ‘महिला गार्ड्स’ की हुई तैनाती, सुरक्षा की मिली ज़िम्मेदारी