माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन किया नियुक्त, जानें भारत से अमेरिका तक पहुंचने की उनकी उपलब्धि

image credits: Flickr

दुनियाभर के तमाम सेक्टर्स में भारतीयों का जलवा बरकरार है. अब खबर आ रही है कि सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है. गौरतलब है सत्या नडेला पिछले 7 साल से कंपनी के सीईओ हैं, उनके नेतृत्व में कंपनी ने नई बुलंदियों को छुआ है और उन्हें अब इसका इनाम दिया गया है.

माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी कर सत्या नडेला (53) को कंपनी का चैयरमैन बनाए जाने की जानकारी दी. इसमें कहा गया कि सीईओ सत्या नडेला अब माइक्रोसॉफ्ट के नए चैयरमैन होंगे. बतादें नडेला से पहले थॉम्पसन कंपनी के चैयरमैन थे. थॉम्पसन अब प्रमुख स्वतंत्र निदेशक रहेंगे. वर्ष 2014 में थॉम्पसन ने बिल गेट्स के बाद माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन का पद संभाला था.

हैदराबाद में पढ़ाई

सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था. उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इसके बाद कंप्यूटर साइंस में एमएस करने के लिए अमेरिका चले गए. उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए किया.

ये भी पढ़ें: नौकरी से परेशान McDonald’s कर्मचारी का इस्तीफ़ा हुआ वायरल, जानें मामला