comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
Homeदुनियाअब आएगी पांचवी लहर! बहुत तेजी से फैल रहा कोरोना का सबवेरिएंट XBB.1.5, WHO ने जताई चिंता!

अब आएगी पांचवी लहर! बहुत तेजी से फैल रहा कोरोना का सबवेरिएंट XBB.1.5, WHO ने जताई चिंता!

Published Date:

कोरोना नए-नए अवतार में पैदा होकर दुनियाभर में कहर ढाह रहा है. वहीं अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के नए सबवेरिएंट XBB.1.5 को लेकर चिंता जताई है, क्योंकि अमेरिका में यह सबवेरिएंट पहले से ही वबाल मचा रहा है. माना जा रहा है कि XBB.1.5 बहुत तेजी से फैल रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक XBB.1.5 सब-वेरिएंट 29 देशों में फैल चुका है. 

वहीं एक संवाददाता सम्मेलन में डब्ल्यूएचओ की डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा है कि ‘हम यूरोप और अमेरिका के कुछ देशों में इसके विकास के बारे में चिंतित हैं. विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर भाग में, जहां XBB.1.5 ने तेजी से अन्य सर्कुलेटिंग वेरिएंट को बदल दिया है. हमारी चिंता यह है कि यह वायरस जितना अधिक प्रसारित होगा, इसे बदलने के उतने ही अधिक अवसर होंगे.

फिर वह कहती हैं कि “XBB.1.5 ओमिक्रॉन का ही एक सब-वेरिएंट है. हालांकि कोरोना के और भी वेरिएंट एक्टिव हो सकते हैं, क्योंकि वैश्विक स्तर पर सीक्वेंसिंग की उपलब्धता कम हुई है. फिर आखिर में उन्होंने कहा कि अभी हमारे लिए ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट को ट्रैक करना मुश्किल है”.

इन देशों में सामने आ चुके मामले

सेंगर इंस्टीट्यूट के शोध के मुताबिक पिछले हफ्ते 50 प्रतिशत मामले ‘क्रैकेन’ के कारण हुए थे. वहीं XBB.1.5 फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और भारत सहित देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं. विशेषज्ञ चिंतित हैं कि XBB.1.5 का तेजी से विकास बदलाव के कारण हो सकता है जो इसे लोगों को बेहतर ढंग से संक्रमित करने और टीकाकरण और पूर्व संक्रमण से सुरक्षा को चकमा देने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन फिर मचाएगा तबाही! ला रहा ऐसा गजब का हाईटेक ‘हथियार’, रूसी सेना के छूट रहे हैं पसीने

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...