comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

India की यूएन में मेंबरशिप को लेकर रूस ने दिया ऐसा बयान,चीन-पाक रह गए हैरान

Published Date:

रूस ने एक बार फिर India के साथ अपनी दोस्ती निभाते हुए ऐसी बात कही है जिससे चीन और पाकिस्तान हैरान होंगे. दरअसल, रूस ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाने का समर्थन किया है.

India के बारे में क्या कहा रूस ने

77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, हम अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका के देशों के प्रतिनिधित्व के माध्यम से सुरक्षा परिषद को और अधिक लोकतांत्रिक बनाने की संभावना देखते हैं. भारत और ब्राजील विशेष रूप से इसमें कारगर हो सकते हैं. ऐसे में उन्हें परिषद में स्थायी सदस्यता देनी चाहिए.

अमेरिका पर फिर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका पूरी दुनिया को अपने पीछे यानी अपने कंट्रोल में रखना चाहता है. वह अपने सहयोगियों को ही नहीं, बल्कि अपने विश्व दृष्टिकोण से असंतुष्टों को दंडित कर रहा है.उन्होने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन है.

पश्चिमी देशों पर लगाया आरोप

लावरोव ने पश्चिमी देशों पर यूक्रेन के रूसी-नियंत्रित क्षेत्रों में उनके संघ का हिस्सा बनने पर आयोजित जनमत संग्रह पर अड़ंगा लगाने का भी आरोप लगाया. रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि युद्ध के आसपास के संकट बढ़ रहे थे और अंतरराष्ट्रीय स्थिति तेजी से बिगड़ रही थी, लेकिन एक ईमानदार बातचीत करने और समझौता करने के बजाय, पश्चिम अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में विश्वास को कम कर रहा था

India ने बताया था यूएन के विस्तार को जरूरी

इससे पहले, 31 अन्य देशों के साथ भारत ने सुधारों पर एक संयुक्त बयान में कहा था कि स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में सुरक्षा परिषद का विस्तार, साथ ही साथ इसके काम करने के तरीकों में सुधार, इस निकाय को अधिक प्रतिनिधि, वैध और बनाने के लिए जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: Russia: डिप्टी रक्षा मंत्री को सस्पेंड कर पुतिन लाए हैं अब ये सैन्य अधिकारी, जानिए कितने हैं खूखार

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: क्यों नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए इसके पीछे का कारण और आज के भाव

Petrol Diesel Price Update:सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के नए...

EPFO: कर्मचारियों को मिलने जा रही छप्परफाड़ खुशियां, ईपीएफओ लेने जा रहा ये बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों मे लिये...

Flipkart Best Sale में आईफोन समेत इन स्मार्टफोन पर मिल रहे हैं जबरदस्त ऑफर, देखें लिस्ट

Flipkart Best Sale: त्योहार के समय में ई-कॉमर्स वेबसाइट...