comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeदुनियायूक्रेन फिर मचाएगा तबाही! ला रहा ऐसा गजब का हाईटेक 'हथियार', रूसी सेना के छूट रहे हैं पसीने

यूक्रेन फिर मचाएगा तबाही! ला रहा ऐसा गजब का हाईटेक ‘हथियार’, रूसी सेना के छूट रहे हैं पसीने

Published Date:

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही खूनी जंग दिन प्रतिदिन और भयावह रूप लेती जा रही है. वहीं रूस यूक्रेन को झुकाने में लगा हुआ है मगर वह अपने पूरी ताकत झोंक कर उसके सामने डटकर मुकाबला कर रहा है. अब यूक्रेन एक बार फिर से रूसी सेना के छक्के छुड़ाने के लिए एक ऐसा हाईटेक हथियार मंगा रहा है जिसे देखकर दुश्मन की रूंह कांप जाएंगी क्योंकि यह हथियार मानवरहित है.

दरअसल, यूक्रेन अब जो नया हथियार खरीद रहा है उसका नाम है एआई (Artificial Intelligence) जो कि बिना मानव के काम करता है. इसे चलाने के लिए एक शख्स को केबिन में बैठकर बस इसे मॉनीटर करना होता है और ये खुद टारगेट पर मिनटों तक मंडराता रहता है और सटीक लोकेशन मिलते ही उस पर अटैक कर देता है. यूक्रेन ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि उसके सैनिकों की जान बची रहे.

किलर ड्रोन ही एकमात्र अगला कदम

वहीं इस समय यूक्रेन के पास ड्रोनों में यूएस-निर्मित स्विचब्लेड 600 और पोलिश वार्मेट शामिल हैं, जिन्हें लाइव वीडियो फीड पर टारगेट सेलेक्ट करने के लिए मानव की आवश्यकता होती है और फिर ये हमला कर देते हैं. उधर, इस हथियार के बारे में जानकारी देते हुए यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने कहा कि हथियारों के विकास में पूरी तरह से खुद से ऑपरेट होने वाले किलर ड्रोन ही एकमात्र अगला कदम हैं.

फिर वह आगे कहते हैं कि यूक्रेन इस दिशा में बहुत सारे अनुसंधान और विकास कर रहा है. हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि मुझे लगता है कि अगले छह महीनों में इसके लिए काफी संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सैन्य नेता वर्तमान में पूरी तरह से स्वतंत्र घातक हथियारों के उपयोग पर रोक लगाते हैं.

ये भी पढ़ें: किम जोंग उन के 2023 में ये प्लांस चौंका देंगे, दुनिया भर में है खौफ

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...