comscore
Sunday, April 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeदुनियाRussian Scientist Death: रूसी कोरोना वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की गला घोंटकर हत्या, जानें क्या है मामला

Russian Scientist Death: रूसी कोरोना वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की गला घोंटकर हत्या, जानें क्या है मामला

Published Date:

Russian Scientist Death: रूस के एक वैज्ञानिक एंड्री बोटिकोव की गला घोंटकर हत्या कर दी गई. रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक V बनाने में योगदान करने वाले वैज्ञानिकों में से एक वैज्ञानिक एंड्री बोटिकोव थे. इनकी हत्या बेल्ट से गला घोंटकर की गई. उनका शव उनके ही अपार्टमेंट में मिला. पुलिस ने हत्या के सिलसिले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. बोटिकोव रूस में एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे और उन्हें वैक्सीन पर काम के लिए अवॉर्ड भी मिला था. रिपोर्ट के मुताबिक, बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में Sputnik V वैक्सीन विकसित की थी.

रूस की कोरोनारोधी वैक्सीन स्पूतनिक वी तैयार करने वाले वैज्ञानिकों में से एक एंड्री बोटिकोव की आवास पर बेल्ट से गला घोंटकर हत्या की गई. पुलिस ने हत्या के संबंध में एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.

Andrey Botikov
Andrey Botikov

Russian Scientist Death के पीछे क्या था रहस्य

इसे हत्या का मामला मानकर तफ्तीश की जाएगी. जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोतिकोव का गला घोंट दिया और भाग गया. संघीय जांच एजेंसी के अनुसार, उस संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस का दावा है कि पूछताछ के दौरान आरोपी ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है.

गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47 वर्षीय बोटिकोव गुरुवार को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में COVID वैक्सीन पर काम के लिए वायरोलॉजिस्ट को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ अवार्ड से सम्मानित किया था.

इसे भी पढ़ें: Indonesia के फ्यूल स्टोरेज स्टेशन में लगी भीषण आग, 16 लोगों की दर्दनाक मौत, 50 लोग घायल

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस, टेक्नोलॉजी और पॉलिटिक्स में है. इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी (MJMC) जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

ISRO को मिली बड़ी सफलता, RLV LEX का हुआ सफल परीक्षण, जानें खूबी

ISRO को एक बड़ी सफलता मिली है. इसरो के...