अमेरिका: कर्मचारी के काम से खुश मालिक ने उसे ’75 रुपए’ में बेच दिया सैलून

image credits: Pixahive

आपने निजी कंपनियों द्वारा ईमानदार कर्मचारियों की सैलरी में इजाफ़ा व भरी भरकम उपहार की कहानियां तो अक्सर सुनी होंगी, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी मालिक ने अपने कर्मचारी के कौशल से खुश होकर उसे अपनी पूरी दुकान ही गिफ्ट कर दी हो. जी हां अमेरिका में ऐसा वाक्य सामने आया है जहां स्थित सैलून के मालिक को अपने कर्मचारी का काम इतना ज्यादा पसंद आया कि प्रभावित होकर मात्र 1 डॉलर यानी 75 रुपये में उसे अपनी पूरी दुकान बेची दी.

‘वह एक अच्छी बार्बर हैं’

सैलून के मालिक पियो इम्पेरती ने हेयर स्टाइलिस्ट कैथी मौरा को अपनी दुकान बेच दी. वह उसके काम से काफी प्रभावित थे. खास बात है कि कैथी हाईस्कूल पास होने के बाद पहली जॉब इसी सैलून में कर रही थीं. पियो के मुताबिक़, वह कैथी के काम से प्रभावित ते. वह अच्छी बार्बर है. कैथी से दोस्ती बनी रही, इसलिए उसे 1 डॉलर में सैलून बेच रहा हूं.

‘देना होगा दुकान का किराया’

हालांकि, इस दौरान मौरा पियो इम्पेरती को दुकान के किराए का भुगतान करेंगी. लेकिन फिर भी वे सिर्फ 1 डॉलर में दुकान मिलने की वजह से उपकरण, इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट और ग्राहकों के लिए सैलून खरीदने के हजारों डॉलर खर्च से बचकर मालकिन बन गईं. 79 वर्षीय इम्पेरती अब वहां एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में काम कर रहे हैं. दिलचस्प है कि कैथी मौरा को हाई स्कूल से पास होने के बाद पहली बार इसी सैलून के मालिक ने काम दिया था.

वहीं कैथी का कहना है, मेरा सपना था कि मेरा खुद का सैलून हो. यह संभव हो गया है. पढ़ाई पूरी कनरे के बाद कोई भी काम पर रखने के लिए तैयार नहीं था. उनके पास कोई एक्सपीरियंस नहीं था. एक टीचर ने उन्हें पियो का नंबर दिया था. उन्होंने ही उसे जॉब पर रखा.

ये भी पढ़ें: अमेरिका- 5वीं के बच्चों को मुफ्त ‘कंडोम’ बांटेगी सरकार, फ़ैसले से परिजनों के उड़े होश